4 February 2023

LIC की तगड़ी स्कीम! अब सिर्फ 44 रुपए के अंदर मिलेगा 27 लाख का बड़ा रिटर्न – जानें डिटेल्स

LIC

LIC की जीवन उमंग पॉलिसी एक बंदोबस्ती योजना है जिसमें आपको बीमा के साथ परिपक्वता राशि मिलती है। हमें इस नीति के बारे में बताएं। LIC ग्राहकों के लिए काम की सूचना है। एलआईसी समय-समय पर ग्राहकों के लिए जबरदस्त प्लान पेश करती रहती है। इस प्लान में निवेश करके आप अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। इस संदर्भ में एलआईसी की एक विशेष योजना है – जीवन उमंग पॉलिसी, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं और अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। हमें इस अद्भुत नीति के बारे में बताएं।

LIC जीवन उमंग पॉलिसी क्या है: जीवन उमंग नीति कई मायनों में अन्य योजनाओं से अलग है। 90 दिन से लेकर 55 साल तक के लोग पॉलिसी ले सकते हैं। यह एक बंदोबस्ती योजना है। यह जीवन बीमा के साथ परिपक्वता पर एकमुश्त राशि प्रदान करता है। मैच्योरिटी के बाद हर साल आपके खाते में फिक्स्ड इनकम आएगी। वहीं, पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके परिवार के सदस्यों और नॉमिनी को एकमुश्त राशि मिलेगी। इस प्लान की एक और विशेषता यह है कि यह 100 साल तक का कवरेज प्रदान करती है।

यदि आप इस पॉलिसी में प्रति माह 1,302 रुपये का प्रीमियम देते हैं, तो यह राशि एक वर्ष में 15,298 रुपये है। अगर पॉलिसी 30 साल तक चलती है, तो यह राशि बढ़कर लगभग 4.58 लाख रुपये हो जाएगी। कंपनी आपको आपके निवेश पर 31वें साल से प्रति वर्ष 40,000 का रिटर्न देना शुरू कर देती है। 31 साल से 100 साल तक 40,000 रुपये सालाना का रिटर्न करीब 27.60 लाख रुपये होगा।

पॉलिसीधारकों को टर्म राइडर्स का भी लाभ मिलता है : इस पॉलिसी के तहत, निवेशक की अचानक मृत्यु या विकलांगता के मामले में टर्म राइडर लाभ भी उपलब्ध हैं। यह नीति बाजार जोखिम से प्रभावित नहीं है। यह पॉलिसी निश्चित रूप से एलआईसी के लाभ और हानि से प्रभावित होती है। इस पॉलिसी को लेने पर आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। अगर कोई जीवन उमंग पॉलिसी प्लान लेना चाहता है तो उसे कम से कम 2 लाख रुपये का बीमा कराना होगा।