नए साल में बदल जायेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और RC से जुड़े नियम, यहाँ जानें सब कुछ

डेस्क : नया साल आने वाला है, ऐसे में अगर आपको अपने ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी में बदलाव करना है, तो वह इस साल के भीतर ही करवा लें क्योंकि अगर ऐसा नहीं किया तो आपको अगले साल नए नियम और कानून के साथ साड़ी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।  अगर आपने अपनी गाड़ी की आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू नहीं करवाया है और 2021 में गाड़ी चलते पकड़े जातें हैं तो ₹5000 का ज़ुर्माना भरना होगा।

कई नियम और कानून अगले साल से बदलने वाले हैं, जिसको लेकर सभी ग्राहकों को सतर्क रहना होगा। अगर आप बिहार में लर्निंग लाइसेंस बनाने जा रहे हैं तो यह प्रक्रिया आपके लिए आसान होने वाली है क्योंकि आवेदक को आरटीओ ऑफिस में एक टेस्ट देने के बाद लंबा इंतजार नहीं करना होगा। ग्राहक अपना कहीं से भी लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं। यह सुविधा बीते 24 दिसंबर को परिवहन कार्यालय ने शुरू की है। आपको बता दें कि कोरोना काल में काफी ऐसे लोग थे जिनको अपने लाइसेंस एवं पोलूशन साथ ही आरसी परमिट की वैधता खत्म हो गई थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण वह इसको दोबारा से चालू नहीं करवा पाए जिसके चलते सरकार ने इनके नवीनीकरण के लिए 31 दिसंबर तक की तारीख रखी है इसलिए जितना जल्द हो सके आप अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस ,परमिट, आरसी एवं गाड़ी का फिटनेस प्रमाण पत्र नवीनीकरण करवा ले।

अपने वाहन के ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी का नवीनीकरण परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं। इससे संबंधित सेवा के लिए आप लाइसेंस संबंधी विकल्प को चुन सकते हैं। उसी के साथ फॉर्म भरना होता है जिसमें डीएल नंबर डालना होता है साथ ही पर्सनल जानकारियां भी भरनी होती है। इसी के साथ यह सारे जरूरी कागजात को वेबसाइट पर अपलोड करना होता है और अपलोड होने के मात्र कुछ दिन बाद प्रिंटआउट ले सकते हैं। यह प्रक्रिया अन्य राज्यों में भी चालू हो गई है।