December 7, 2022

भारत सरकार ने पुराने फ़ोन पर लगाई पाबंदी – क्या अब 4G फ़ोन होने वाले हैं बंद

NARENDER MODI

डेस्क : एक नया नियम मोदी सरकार एक लेकर आ रही है। हर स्मार्टफोन में 1 जनवरी 2025 से स्वदेशी नेविगेशन एप्लीकेशन NavIC इनबिल्ड करना अनिवार्य होगा। ऐसे में बिना navIC ऐप वाले स्मार्टफोन की बिक्री नहीं होगी। सरकार के इस नए फैसले ने दिग्गज टेक कंपनियों जैसे कि Apple, Samsung और Xiaomi की भी नींद उड़ा दी है। इस मामले में सरकार के साथ Apple, Xiaomi, Samsung जैसी दिग्गज टेक कंपनियों की मीटिंग हुई।

भारत में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन में सरकार NavIC एप्लिकेशन इनबिल्ड करने का दबाव डाल रही है। दरअसल, सरकार नहीं चाहती कि अमेरिकी नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल भारत में बिकने वाली किसी भी स्मार्टफोन में किया जाए। हालांकि, स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि स्मार्टफोन बनाने के लिए नए नियम के हिसाब से हार्डवेयर में बदलाव करना होगा। इस पर रिसर्च करने की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही टेस्टिंग का क्लीयरेंस लेना पडे़गा।

देश में पीएम मोदी के निर्देश पर रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। क्योंकि अपने ग्लोबल और रीजनल नेविगेशन सिस्टम का इस्तेमाल चीन, जापान, यूरोपियन यूनियन और रूस करते हैं। बता दें कि अमेरिका के नेविगेशन सिस्टम मौजूदा वक्त में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) का दुनियाभर में इस्तेमाल हो रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 2 सितंबर को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी की लीडिंग स्मार्टफोन मेकर, DoT और ISRO के साथ मिलकर एक मीटिंग की है। सरकार ने इसमें सभी 5G फोन में navIC इनबिल्ड करने को कहा है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 80 फीसद नए स्मार्टफोन अगले 2 साल में 5G होंगे। बता दें कि कुछ वक्त पहले Mediatek की तरफ से यह कहा गया था कि NavIC का सपोर्ट उनकी सभी 5G चिपसेट में मिलेगा।

ये भी पढ़ें   गजब! अपने छत पर लगा दें ₹349 वाला डिवाइस, बिजली हो जाएगी Free, जितना मर्जी चलाएं नहीं आएगा बिल!