Indian Railways : अब ट्रेन सफर में WhatsApp के जरिए बैठे-बैठे मंगा सकेंगे खाना, जानें कैसे करें आर्डर ?

WhatsApp Food Ordering Railway

Indian Railways और IRCTC मिलकर यात्रियों की सुविधाओं के लिए लगातार काम किया जाता रहा है। हालांकि बीते कई महीनों में रेलवे और आईआरसीटीसी ने कई न‍ियमों में बदलाव क‍िया है, जिससे यात्रियों को सफर में आसानी होती है। इसी क्रम में IRCTC एक बार फिर से यात्रियों को लिए नई सुविधा लाई है, जिसका फायदा सभी यात्रियों को निश्चित रूप से होगा।

अब WhatsApp से कर सकेंगे खाना ऑर्डर अब इस नई सुविधा के जरिए आप रेल यात्रा के दौरान ट्रेन में बैठे बैठे वॉट्सएप से खाना मंगा पाएंगे। ये सर्विस IRCTC की फूड डिलीवरी सर्विस जूप (Zoop) और जियो हैप्टिक ने मिलकर शुरू की है। अभी इस देशभर में लगभग 100 से ज्‍यादा स्टेशन पर शुरू कर दिया गया है। यात्र‍ियों की तरफ से म‍िलने वाले र‍िस्‍पांस के आधार पर इस सुव‍िधा को दूसरे स्‍टेशनों पर भी शुरू क‍िया जाएगा।

रियल टाइम ट्रैक‍िंग की भी सुव‍िधा अपने रेल यात्रा के दौरान आप वॉट्सएप चैटबोट से मैसेज करके खाना ऑर्डर कर सकते हैं। याद रहे ऑर्डर करने के लिए आपको PNR की जरूरत पड़ेगी। पीएनआर के साथ ऑर्डर करने पर आपका खाना सीधे सीट पर डिलीवर हो जाएगा। इतना ही नहीं आप खाना ऑर्डर करने के बाद इसे रियल टाइम ट्रैक भी कर सकते हैं। साथ ही यदि ऐसा करने में कोई दिक्कत आती है तो सपोर्ट टीम की मदद ले सकते हैं।

इन स्‍टेशनों पर म‍िलेगी यह सर्व‍िस वैसे तो व्हाट्सएप से खाना ऑर्डर करने वाली पहल काफी अच्छी है पर अभी इस सुव‍िधा को 100 से ज्यादा स्टेशनों पर शुरू क‍िया गया है। जिनमें विजयवाड़ा, वडोदरा, मुरादाबाद, वारंगल के अलावा दीन दयाल उपाध्याय, कानपुर, आगरा कैंट, टूंडला जंक्शन, बल्हारशाह जंक्शन आद‍ि हैं।

ये भी पढ़ें   PM Kisan : अब PM किसान योजना के तहत पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 6000 रुपये, जान लीजिए नया नियम

ऐसे भी कर सकते हैं ऑर्डर खाने का ऑर्डर करने के ल‍िए आप वॉट्सएप पर मोबाइल नंबर +91-7042062070 पर जूप के साथ चैट कर सकते हैं। इसके अलावा इसी नंबर पर आप ऑर्डर दे भी सकते हैं।