3 February 2023

Indian Railway : अब प्लेटफॉर्म टिकट ₹10 के बदले मिलेंगे ₹50 में, जानें – क्यों हुआ महंगा ?

iNDIAN rAILWAYS

Indian Railway : इस महीने देश में कई त्यौहार मनाए जा रहे हैं। बड़े-बड़े शहरों से लोग अपने गांव की ओर रुख कर रहे हैं। हर किसी को अपने गांव जाकर अपने परिवार के साथ त्यौहार मनाना है। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर भीड़ भाड़ काफी देखी जा रही है।

दरअसल लोग अपने किसी सगे- संबंधी को छोड़ने के लिए आ जाते हैं, जिससे यात्री के साथ साथ छोड़ने के लिए आने आने वाले से लेटफार्म पर भीड़ चरम पर होती है। अब सरकार इस भीड़ भाड़ को पर नियंत्रण पाने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को बढ़ा दी है। बता दें कि नई कीमत आज यानी 22 तारीख से लागू होगी।

स्टेशन पर भीड़- भाड़ से छुटकारा अथवा नियंत्रण पाने के लिए शनिवार मुंबई के कई बड़े स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रूपये से बढ़ाकर 50 रूपये कर दी गई है। हालांकि बढ़ाए गए इस कीमत को अस्थाई रखा गया है। त्योहार के सीजन निकल जाने के बाद फिर से पहले की तरह प्लेटफार्म टिकट की कीमत घटा दी जाएगी।

पीआरओ ने दिया ये बयान : मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) शिवाजी सुतार ने शुक्रवार को कहा कि नई दरें छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस, ठाणे, कल्याण और पनवेल पर लागू होंगी। ये स्टेशन लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए सबसे व्यस्त जंक्शन हैं। और ये 31 अक्टूबर तक लागू रहेंगे। बता दें कि मुंबई जैसे बड़े शहरों में यूपी बिहार के लोग भारी तादाद में रहते हैं। ऐसे में यूपी- बिहार में मनाया जाने वाले लोक पर्व छठ होने की वजह से यात्री की संख्या बढ़ गई है। बता दें कि