अब हर गाड़ी खरीदने वालों को मिलेगा 3 गुना फायदा- Nitin Gadkari का बड़ा एलान…

nitin gadkari

डेस्क : एक साल के बाद इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत कम होने वाली है।आप कोई नया इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तब उसे फिलहाल कैंसल कर दीजिए। क्रेंद सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) की कीमतें एक साल के अंदर पेट्रोल व्हीकल की कीमत के बराबर हो जाएंगी। वे कोशिश कर रहे हैं कि एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल की लागत देश में पेट्रोल व्हीकल की लागत के बराबर होगी।

टाटा नेक्सन की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV : टाटा मोटर्स की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक वाहन टाटा नेक्सन ईवी (Tata Nexon EV) है। इसकी कीमत 14.79 लाख रुपए से लेकर 19.24 लाख है। इसका लोअर वैरिएंट सिंगल चार्ज पर 312 किलोमीटर और लांग रेंज वैरिएंट 437 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देता है। हुंडई कोना (Hyundai Kona) इलेक्ट्रिक SUV सिंगल चार्ज में 452 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देती है। इसकी कीमत 23.84 लाख रुपए से लेकर 24.03 लाख रुपए है।MG ZS EV की कीमत 22.00 लाख से 25.88 लाख रुपए के बीच है। इसकी रेंज 461 किलोमीटर तक है। हम जीवाश्म ईंधन पर खर्च किए गए पैसे को बचाएंगे। गडकरी ने कहा कि जलमार्ग परिवहन का एक सस्ता साधन है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर-ट्रक भी होंगे launch : गडकरी ने कहा था कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देगी. उन्होनें कहा कि जल्द ही वे एक इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और इलेक्ट्रिक ट्रक लॉन्च करेंगे।गडकरी ने कहा कि बजाज, टीवीएस और हीरो ने इलेक्ट्रिक बाइक launch की हैं, और इलेक्ट्रिक रिक्शा भी सड़कों पर हैं। उन्होंने कहा ऑटोमोबाइल उद्योग का कुल कारोबार 6.5 लाख करोड़ रुपए से लगभग 15 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।

ये भी पढ़ें   खुशखबरी! घर के छत पर मुफ्त में लगाएं सोलर पैनल, जिंदगीभर के लिए फ्री हो जाएगी बिजली, जानिए- कैसे मिलेगा लाभ?