Indian Railways : अब ट्रेन में रात को सोते समय मिस नहीं स्टेशन, रेलवे ने शुरू की अनोखी सुविधा..

Indian Railway

डेस्क : अगर आप अक्सर रात की ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर पढ़कर आप खुश हो जाएंगे। यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे लगातार सुधार कर रहा है। रेलवे सभी स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ सभी स्टेशनों पर एस्केलेटर आदि विकसित कर रहा है। भारतीय रेलवे यात्रियों को सभी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. यदि आप यात्रियों के लिए रेलवे द्वारा लाई गई नई सुविधाओं की सदस्यता लेते हैं, तो आप अपनी रात की यात्रा के दौरान चैन की नींद सो सकते हैं।

मुद्रास्फीति के प्रभाव: अमेरिका में तेजी से बढ़ती ब्याज दरें यात्रियों को बेहतर नींद में मदद कर सकती हैं अब जबकि रेलमार्ग ने रात भर यात्रियों के लिए सबसे अच्छी सेवा शुरू की है। इस सर्विस के शुरू होने के बाद आप ट्रेन में चैन की नींद सो सकते हैं. आपको अपनी नींद के दौरान स्टेशनों के गुम होने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। रेलवे द्वारा शुरू की गई यह सेवा आपको स्टेशन पर पहुंचने से 20 मिनट पहले जगा देगी। इस तरह आपका स्टेशन पीछे नहीं रहेगा। इस सुविधा के बाद यात्री चैन की नींद सोएंगे।

नेताओं पर मेहरबानी, लेकिन बुजुर्गों को दी जाने वाली छूट खत्म, अब स्टेशन छूटने का डर नहीं, रेलवे की ओर से शुरू की गई इस खास सेवा को ‘द डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म’ कहा जाता है. दरअसल, कई लोग सो रहे हैं और उनके स्टेशन पीछे छूट गए हैं। रेलवे को भी ऐसी शिकायतें मिलती हैं। अब इस समस्या से निजात पाने के लिए रेलवे ने यह सुविधा शुरू की है।

ये भी पढ़ें   नकली दस्तवेज दिखाकर सिम खरीदने वालों की आई शामत- सीधा 50 हजार का जुर्माना और साथ में लंबी जेल

रेलवे ने 139 पूछताछ सेवाओं पर श्रृंखला शुरू की। सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक मिलेगी सुविधा, सेवा के अनुसार यात्रा करने वाले यात्री सर्वेक्षण संख्या 139 पर अलर्ट सुविधा का अनुरोध कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठा सकता है। आप सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। फायदा यह है कि आपको स्टेशन से 20 मिनट पहले उठा लिया जाएगा। आपको केवल रुपये का भुगतान करना होगा। अगर आप यह सर्विस लेते हैं तो स्टेशन खत्म होने से 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलर्ट भेज दिया जाएगा। ताकि आप अपना सामान आदि व्यवस्थित कर सकें।