4 February 2023

दिवाली से पहले करोड़ों राशन कार्ड धारकों की निकली लॉटरी, सरकार ने शुरू की ये ख़ास योजना

gas cylinder

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और इसके जरिए सरकार की राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां, सरकार द्वारा शुरू की जा रही नई योजना के बारे में सुनकर आप कहेंगे कि इस बार राशन कार्ड धारकों के लिए लॉटरी शुरू हो गई है। योजना के तहत अब राशन वितरण की दुकानों पर सब्सिडी दरों पर एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध होंगे। यह योजना सरकार द्वारा गरीब राशन कार्ड धारकों के लिए शुरू की गई है।

5 किलो गैस सिलेंडर: इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 5 किलो गैस सिलेंडर दिया जाएगा। दीपावली से पहले गैस सिलेंडर देने की योजना शुरू होने जा रही है। योजना को लागू करने के लिए आपूर्ति विभाग के अधिकारियों और तेल कंपनियों के बीच बैठक भी हो चुकी है। राशन दुकानदार लगातार सरकार से कमीशन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उनका तर्क है कि बढ़ती मुद्रास्फीति के बीच पिछली दरों पर कमीशन अपर्याप्त है।

जन सुविधा केंद्र खोलने की मंजूरी : लेकिन सरकार ने सरकारी राशन की दुकान चलाने वाले लोगों की आय बढ़ाने के लिए कमीशन बढ़ाने के बजाय यह व्यवस्था शुरू की है. इसके तहत अंतिम दिन राशन की दुकानों पर जन सुविधा केंद्र खोलने की भी स्वीकृति दी गई। आय और निवास प्रमाण पत्र आदि किसी भी सार्वजनिक सुविधा केंद्र में रखे जा सकते हैं। नई योजना के तहत राशन की दुकानों पर 5 किलो एलपीजी सिलेंडर बेचे जाएंगे।

राशन की दुकानों पर सिलेंडर के दाम: तेल कंपनियां सिलेंडर की बिक्री पर दुकानदारों को कमीशन देंगी. उज्जवल गैस कनेक्शन धारकों को 5 किलो एलपीजी सिलेंडर रियायती दर पर दिया जाएगा। ये कीमतें बाद में बढ़ या घट सकती हैं। दूसरों को सिलेंडर के लिए 526 रुपये देने होंगे। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीब और छोटे कारोबारियों को गैस सिलेंडर के लिए एजेंसियों या शहरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

राशन दुकान के मालिक एक बार में अधिकतम 20 भरे हुए सिलेंडर रख सकते हैं। साथ ही दुकान पर आग से बचाव के उपाय करने चाहिए। प्रमुख सचिव के आदेश के बाद आपूर्ति विभाग और तेल कंपनियों के अधिकारियों ने राशन डीलरों को सरकार द्वारा निर्धारित नियमों की जानकारी दी.