8 February 2023

5G की दौड़ में आगे निकला Reliance Jio – इस कंपनी के साथ किया करार..

jio 5G service

डेस्क : टेलिकॉम उपकरण बनाने वाली कंपनी एरिक्सन ने सोमवार को देश में 5G स्टैंडअलोन (SA) नेटवर्क को शुरू करने के लिए रिलायंस JIO के साथ लंबी अवधि का स्ट्रैटेजिक 5G कॉन्ट्रैक्ट करने का एलान किया। यह एक ऐसे समय पर किया गया है,

जब देश में आधिकारिक तौर पर 5G लॉन्च हो चुकी है और कंपनियां तेजी से अपने 5G नेटवर्क का विस्तार कर रही हैं। कंपनी की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में बताया गया कि JIO और एरिक्सन के बीच देश में रेडियो एक्सेस नेटवर्क बनाने के लिए ये कॉन्ट्रैक्ट किया गया है ।

देश में डिजिटलीकरण को मिलेगा अब बढ़ावा : रिलायंस JIO के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि हम 5G नेटवर्क तैयार करने के लिए एरिक्सन के साथ हुए साझेदारी से काफी खुश हैं। हमें पूरा विश्वास है कि इससे देश के डिजिटलीकरण को काफी बढ़ावा मिलेगा और यह ‘डिजिटल इंडिया’ विजन को प्राप्त करने की नींव के रूप में भी कार्य करेगा।

देश में अब 5G नेटवर्क : देश में 1 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5जी नेटवर्क को लॉन्च किया था। इसके बाद रिलायंस JIO ने चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में और Airtel ने दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर, गुरुग्राम, कोलकाता, हैदराबाद और चेन्नई में अपनी 5G सेवाओं को भी लॉन्च कर दिया है।