December 7, 2022

घर की दीवार में छिपकली दिखने से होता है, जाने इसके पीछे क्या है मान्यता

diwar par chipkali

डेस्क : अगर घर में अचानक से छिपकली दिख जाए, तो लोग डर के इधर-उधर भाग जाते हैं या फिर उसे भगा देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में इस जीव का दिखना शुभ माना जाता है या अशुभ. दरअसल, छिपकली का घर में दिखना धनलाभ के संकेत देता है. लेकिन ये घर के पूजा घर में अगर दिखाई दे तो ही धनलाभ के संकेत देता है.

सिर्फ धन लाभ के संकेत ही छिपकली का दिखना नहीं देता, बल्कि परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य बनाए रखने का भी काम करता है. आइए जानते हैं कि छिपकली का दिखना कहां शुभ होता है और कहां अशुभ.मान्यता है कि दिवाली की रात घर में अगर छिपकली दिख जाए, तो ये बहुत ही शुभ संकेत होता है. दरअसल, मां लक्ष्मी से छिपकली को जोड़ा गया है और ऐसी मान्यता है कि दिवाली के दिन घर में छिपकली का आना या फिर दिखना लक्ष्मी के आगमन को दर्शाता है.

ऐसा माना जाता है कि किसी के नए घर में या घर में प्रवेश के समय अगर छिपकली दिखाई दे जाए तो ये किसी पूर्वज या फिर पिता के आगमन को दर्शाता है. ऐसी मान्यता है कि छिपकली के रूप में पूर्वज प्रकट होकर आशीर्वाद देने आते हैं. वहीं, मरी हुई छिपकली या मिट्टी में दबी हुई की नए घर में प्रवेश करते समय दिखना अशुभ संकेत देता है.

दो या दो से अधिक छिपकलियां घर में लड़ाई करते हुए दिखाई दें तो ये अशुभ संकेत होता है. घर में लोगों के बीच इससे असामंजस्य होने का पता लगता है और घर में लड़ाई-झगड़े होते हैं. अगर घर में जमीन पर चलती या फिर रेंगती छिपकली नजर आती है तो ये भूकंप या तूफान जैसी प्राकृतिक घटना आने का संकेत देती है.

ये भी पढ़ें   भारत हिंद महासागर में टेस्‍ट करेगा सबसे खतरनाक मिसाइल - घबराया चीन..