महंगाई वाली जुलाई : LPG घरेलू गैस सिलिंडर के दाम में बढोत्तरी, ये सब चीजें भी हुई महंगी

LPG

न्यूज डेस्क : महीने के शुरू होते ही हर आम इंसान के परिवार में ज़रूरतों को पूरा करने की कवायद शुरू हो जाती है. ताकि महीना आराम से गुजर सके। कोरोना के बीच जहाँ रोजगार मिल पाना संकट सा है वैसे में महंगाई की मार आम जीवन मे विकट समस्या बन कर इस महीने आ रही है। पेट्रोल ,डीज़ल और सब्जियों की महंगाई से पहले ही लोग त्रस्त थे ऐसे में रोज़मर्रा की बाकी ज़रूरी चीजों के दाम बढ़ना मानो आफत सा है।

LPG की क़ीमतों में वृद्धि : 1 जुलाई से LPG के दाम में वृद्धि कर दी गई है। बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर में अब 25 रुपये की वृद्धि हो गई है पिछले महीने जहाँ बिहार में LPG की कीमत 880-910 रुपये तक रही वही इस महीने 935 रुपये तक इसकी कीमत रहने के आसार है। जो कि जिलों और LPG की कंपनी के हिसाब से अलग अलग रह सकते हैं।

TDS में भी बढ़ोतरी : जिन लोगों का हर साल TDS 50 हज़ार से ज्यादा काटता है और 2 साल से रिटर्न् नहीं भरा है अब 2 जुलाई के बाद से इन सभी को पहले से ज्यादा TDS देना होगा।

बैंकिंग के सर्विस चार्ज भी बढ़ा दिए गए : देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने अब जुलाई से महीने में चार बार से अधिक पैसा निकालने पर चार्ज लेना शुरू कर दिया है। हर बार 25 रुपये का चार्ज लिया जाएगा चाहे पैसे ब्रांच से लिये जाए या ATM से। न सिर्फ SBI बल्कि AXIS BANK , IDBI BANK और भी अन्य बैंको ने अपने नियमों में बदलाव किए हैं।

ढूध के दाम भी बढ़े : जहाँ सुधा ढूध के दाम में कुछ वक्त पहले बढ़ोतरी की गई थी वही इस महीने अमूल ढूध के दाम प्रति लीटर बढ़ा दिए गए हैं। अब ये 58 रुपये प्रति लीटर बढ़ कर हो गए हैं। हालांकि अलग अलग प्रकार(फूल क्रीम,हाफ क्रीम, अमूल गोल्ड) इन सब के दाम अलग अलग है। पर सब के दामों में बढ़ोतरी 2 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। जहाँ कोरोना में हर कोई वित्तिय संकट से जूझ रहा है। ऐसे में सब्जी,LPG से लेकर ढूध तक के दामों में वृद्धि आम परिवार के ऊपर मुसीबत के जैसा ही है।

You cannot copy content of this page