January 26, 2022

PM मोदी की सुरक्षा में तैनात SPG कमांडो लेते हैं कितनी सैलरी, जानकर यकीन नहीं होगा..

SPG SALARY

न्यूज़ डेस्क: देश में इन दिनों एसपीजी कमांडो (SPG COMMANDO) काफी चर्चाओं में बने हुए हैं। दरअसल, पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी के साथ पंजाब में हुए घटना के बाद सोशल मीडिया पर एसपीजी (SPG) जवानों की फोटो जम कर वायरल हो रही है। मालूम हो कि एसपीजी (SPG) को देश के वर्तमान और पूर्व प्रधानमंत्री के सुरक्षा की जिम्मेदारी दी जाती है। एसपीजी (SPG) देश के सबसे बलशाली व स्पेशल फोर्स से एक माना जाता है। ऐसे में लोगों इनके बारे में जानना और इनके जैसा बनना चाहते हैं। तो चलिए आज आप लोग इसके बारे में सब कुछ बताते हो।

SPG में सीधी भर्ती की कोई प्रावधान नहीं: बता दें कि एसपीजी में किसी दूसरे अन्‍य सैन्‍य के जैसा सीधी भर्ती नहीं लिया जाता है। इसमें भारतीय पुलिस सेवा (IPS), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सीमा सुरक्षा बल (BSF) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) से वरिष्ठ और कनिष्ठ अधिकारियों की भर्ती की जाती है। एसपीजी के जवान एक साल से ज्यादा अपनी सेवा नहीं दे सकता है। एसपीजी कमांडो प्रत्येक वर्ष बदल जाते हैं।

SPG की ऐसी होती है ट्रेनिंग: एसपीजी में के जवान बनने के लिए आवेदक काफी अनुभवी होते हैं, क्योंकि वे पहले भी स्‍पेशल फोर्स में काम किए रहते हैं। परंतु तब भी एसपीजी के लिए चुने हए जवानों को विश्व स्तरीय ट्रेनिंग दिया जाता है। यह वही प्रशिक्षण है जो युनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस एजेंटों को दिया जाता है। इस ट्रैनिंग जवानों को तंदरुस्त, चौकस और तकनीक में परिपूर्ण बनाया जाता है। फिर उन्हें तीन महीने तक निगरानी में रहना होता है। जिसमें साप्ताहिक परीक्षा भी शामिल है। परिवीक्षा में असफल होने वालों को अगले बैच में एक और अवसर प्रदान किया जाता है और यदि वे इसे पास करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें मूल इकाई में वापस भेज दिया जाता है।

SPG की एक महीने की वेतन

  • बेतन (कम से कम) – ₹ 84,236, 239,457 रुपये
  • बोनस (कम से कम) – ₹ 153- 16,913 रुपये
  • प्रॉफिट शेयरिंग (कम से कम) – ₹ 2.04 – 121, 361
  • कॉमिशन (कम से कम) – ₹ 10.000
  • कुल वेतन (कम से कम ) – ₹ 84,236 – 244,632

वेतन के अलावा मिलती हैं अन्‍य सुविधाएं: मालूम हो कि उन एसपीजी कमांडो को जिन्हें ऑपरेशन ड्यूटी पर तैनात किया गया है। उन्हें 27,800 रुपये सालाना और नॉन-ऑपरेशनल ड्यूटी करने वाले अधिकारियों को वार्षिक 21,225 रुपये का अलग कपड़ा भत्ता मिलता है।

मालूम हो कि एसपीजी के जवानों के सेवा खत्म होते ही उनकी मूल इकाई में पुनः तैनात कर दिया जाता है। अब फिर से गृह मंत्रालय की ओर से इन संगठनों को रिक्तियों की सूची भेज दी जाती है। लिस्ट तब पदानुक्रम को इकाइयों के अन्य निचले स्तरों पर प्रोषित करती है। एसपीजी में अलग-अलग पदों हेतु कर्मियों के द्वारा इसके जरिए आवेदन किया जाता हैं।

You cannot copy content of this page
Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल Gehraiyaan के प्रमोशन में हद पार कर गईं दीपिका पादुकोण नाश्ते में खाना हो कुछ हेल्दी और टेस्टी तो बनाएं पालक बेसन का चीला Katrina Kaif का मालदीप ट्रिप , एंजॉय करती नज़र आई कैट IND vs SA Virat Kohli की बेटी Vamika की तस्वीर वायरल …