December 7, 2022

दिवाली से पहले आई बड़ी खुशखबरी ! 50 लाख सरकारी कर्मचारियों के खाते में आएंगे 19,200 रुपए

DA HIKE

50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 62 लाख पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि केंद्र की मोदी सरकार ने कर्मचारियों के भत्तों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. यानी केंद्रीय कर्मचारियों को अब 38 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में काफी बढ़ोतरी होना तय है। एक आंकड़े के मुताबिक अगर आपकी सैलरी 40,000 रुपये महीने है तो महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद आपकी सालाना आमदनी 19,200 रुपये हो जाएगी यानी आपकी सैलरी में 1,600 रुपये महीने की बढ़ोतरी होगी. सरकार ने बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता तत्काल प्रभाव से जारी करने की मांग की है.

मार्च में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। अब इसे बढ़ाकर 38 फीसदी कर दिया गया है। डीए बढ़ने के बाद कर्मचारियों का वेतन 6,840 रुपये से बढ़कर 27,3 रुपये हो जाएगा यानी आपकी सैलरी के हिसाब से आपकी सैलरी बढ़ेगी। इसके अलावा, सरकार ने रेल कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की है। कैबिनेट के फैसले के तहत रेल कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया जाएगा. साथ ही मुफ्त राशन की अवधि भी दिसंबर तक बढ़ा दी गई है। इससे देश के लाखों गरीब तबके को फायदा होगा।

वेतन में वृद्धि: दिवाली से ठीक पहले केंद्र सरकार द्वारा लिए गए फैसले से करीब 11.2 करोड़ लोगों को सीधा फायदा होगा। आपको बता दें कि महंगाई भत्ते में 38 फीसदी की बढ़ोतरी से आपकी सैलरी के हिसाब से आपके खाते में बढ़ोतरी होगी. उदाहरण के लिए, यदि आपका वेतन 40,000 रुपये है, तो वेतन में 1,600 रुपये प्रति माह की वृद्धि होगी। इसका मतलब है कि कर्मचारी को सालाना 19,200 रुपये का लाभ मिलेगा। वहीं, 1 लाख रुपये वेतन वालों को करीब 48,000 रुपये सालाना मिलेगा। कर्मचारियों ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। हालांकि, कर्मचारियों को भी स्थिर बकाया की उम्मीद थी। जो अभी भी अधूरा है।

ये भी पढ़ें   JDU नेता गिरिराज सिंह पर साधा निशाना, कहा - खुद नशे में रहते हैं और दूसरों को ज्ञान देते हैं..