3 February 2023

50 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कैंसल – देखिए इस लिस्ट में कहीं आपका वाहन तो नहीं..

50 लाख गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन कैंसल - देखिए इस लिस्ट में कहीं आपका वाहन तो नहीं.. 1

डेस्क : त्योहारों के सीजन में देश में वाहन जम कर बिक रहे हैं। कोरोना के मामलों में गिरावट के बाद देश में वाहनों की बिक्री एक बार फिर से लॉकडाउन से पहले के स्तर पर पहुंच चुकी है। मगर इसी बीच वाहन मालिकों के लिए एक झटका देने वाली खबर भीबसामने आयी है। दरअसल लाखों वाहनों का रजिस्ट्रेशन अब रद्द कर दिया गया है। जी हां ऐसे करीब 50 लाख से अधिक वाहन हैं, जिनका रजिस्ट्रेशन अब रद्द कर दिया गया है।

दिल्ली सरकार ने उठाया सख्त कदम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि लाखों वाहनों का रजिस्ट्रेशन करने का सख्त कदम दिल्ली सरकार ने उठाया है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी के 50 लाख से अधिक वाहनों को डिरजिस्टर भी कर दिया, जिनमें पेट्रोल-डीजल वाहन शामिल हैं। दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने उन डीजल वाहनों को डीरजिस्टर किया है, जो 10 साल पुराने हैं। वहीं 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों के साथ ऐसा किया गया है। इनके लिए एक नोटिफिकेशन जारी की गयी है।

क्यों किया गया हैं डीरजिस्टर : आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2022 में अभी तक 50 लाख से अधिक वाहनों का पंजीकरण दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने रद्द कर दिया है। जैसा कि हमने बताया इनमें 10 साल से पुराने डीजल वाहन और 15 साल से पुराने पेट्रोल वाहन को भी शामिल हैं। पर बड़ा सवाल यह है कि इन गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन आखिर क्यों रद्द किया गया। इसका जवाब है कि प्रदूषण मानकों (पॉल्यूशन स्टैंडर्ड) को पूरा न करना। प्रदूषण मानकों को पूरा न करने के कारण ही ये सख्त कार्रवाई की गयी है।