महिला सरकारी कर्मचारी की बढ़ी छुट्टियां! जानें किस विभाग के लिए आई ये खुशखबरी

Modi Government

डेस्क : अगर आप हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार के कर्मचारी हैं और बच्चा गोद लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है, क्योंकि हिमाचल की जयराम सरकार ने बच्चा गोद लेने वाली महिला कर्मचारियों के लिए 6 महीने की छुट्टी की घोषणा की है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने आम लोगों की कई अन्य योजनाओं को मंजूरी दी है। उदाहरण के लिए, मुख्यमंत्री ने शोध छात्रों के लिए 3,000 रुपये की मासिक छात्रवृत्ति की भी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कैबिनेट में लिए गए फैसलों को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा। 6 माह की छुट्टी दत्तक ग्रहण करने वाली महिलाओं के चेहरों पर खुशी ला रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की. यह राज्य हित के कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर मुहर लगाता है। सरकार ने महिला कर्मचारियों को कई सुविधाएं दी हैं। आपको बता दें, जब कोई महिला किसी बच्चे को गोद लेती है तो उसके पास उसे संभालने का समय नहीं होता है। इस कारण वह उसकी ठीक से देखभाल नहीं कर पा रहा है। समस्या को देखते हुए सरकार ने ऐसे कर्मचारियों के लिए छह महीने की छुट्टी की घोषणा की है। खास बात यह है कि छुट्टियों में भी महिलाओं को पूरा वेतन मिलता रहेगा। सरकार संबंधित महिलाओं से एक पैसा भी नहीं काटेगी।

शोधकर्ता को 3,000 प्रति माह: मुख्यमंत्री ने शोधकर्ताओं को तीन साल की अवधि के लिए 3,000 रुपये की मासिक फेलोशिप की भी घोषणा की। ताकि शोधार्थियों को आर्थिक तंगी से न गुजरना पड़े। इसके अलावा, कैबिनेट ने एम्स में एक पुलिस चौकी स्थापित करने के साथ-साथ सोलन में परिवहन को भी मंजूरी दी है। इसके अलावा सरकार ने कई छोटी योजनाओं को भी मंजूरी दी है। उन्होंने अधिकारियों को इसे तत्काल लागू करने का भी निर्देश दिया है।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : दशहरा, दिवाली, छठ पर बिहार के लिए चलेगी 24 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेन, देखे - List..