Vande Bharat : वंदे भारत ट्रेन ने दिखाया कमाल , 107 मिनट में तय किया दिल्‍ली से आगरा तक सफर

Vande Bharat

स्‍वदेशी वंदे भारत एक्सप्रेस Vande Bharat Express का ट्रायल रन नई दिल्‍ली से आगरा कैंट के बीच किया गया. देश के सबसे तेज ट्रैक पर हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रायल पुरा किया गया है. नई दिल्ली से आगरा कैंट तक का सफर सिर्फ 1 घंटे 47 मिनट में पूरा किया गया है. ट्रेन इतनी तेजी से चल रही थी फिर भी गिलास से पानी का एक बूंद भी नहीं छलका है.

देश में अभी दो वंदे भारत ट्रेन Vande Bharat Express चलाई जा रही है. भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाया गया था. इसके बाद नई दिल्ली से कटरा के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन चलाया गया था. हाल ही में कोटा-नागदा सेक्शन के बीच वंदे भारत का ट्रायल पूरा किया गया है, उस समय रेल मंत्री ने एक वीडियों भी साझा किया था.

ट्रायल रहा सफल! नई दिल्‍ली से आगरा तक 6 सितंबर को वंदे भारत का सफल ट्रायल हुआ है. नई दिल्ली से आगरा सेक्शन के बीच यह पहली हाई स्पीड रेलगाड़ी है. जो दोपहर 3.53 मिनट पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट के लिए निकली थी. ये ट्रेन 5.11 मिनट पर मथुरा जंक्शन होते हुए 5.40 मिनट पर आगरा कैंट पहुंच गई. 16 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को ये सफर करने में 1 घंटे 47 मिनट लगा है. बता दें कि लोको पायलट वीरेंद्र कुमार और रविंद्र नेगी इसे लेकर आए थे.

भोपाल शताब्दी की जगह चलेगी नई दिल्ली से भोपाल के लिए चलने वाली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस की जगह अब वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाये जाने की योजना बनाई जा रही है. रेलवे इस पर विचार भी कर रहा है. अधिकारियों का कहना है कि वंदे भारत के अभी और ट्रायल होने बाकी हैं. सफल ट्रायल होने के बाद इसे भोपाल शताब्दी की जगह आगरा-दिल्ली सेक्शन में चलाया जायेगा.

ये भी पढ़ें   अब TT की नहीं चलेगी मनमानी! तुरंत कंफर्म होगा टिकट! रेलवे ने किया बड़ा ऐलान..

बता दें कि देश की सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस ने पहले ट्रायल में 100 मिनट में सफर पूरा किया है. ये ट्रायल हजरत निजामुद्दीन से आगरा कैंट के बीच किया गया. दूसरे ट्रायल के दौरान 103 मिनट और तीसरे ट्रायल के दौरान 148 मिनट लगे. जिसके बाद ये ट्रायल फेल हो गया था. गतिमान की रफ्तार पहले ट्रायल में 180 किमी. प्रति घंटा थी, जो घट कर अब 150 किमी. प्रति घंटा हो गई है. गतिमान के बाद राजधानी एक्सप्रेस सबसे तेज रफ्तार से चल रही है. राजधानी 140 से 150 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है.