बिहार की बेटी ने बढ़ाया मान, गूगल कंपनी में इतने लाख की नौकरी पाकर तोड़ा रिकॉर्ड – जानें कितने की लगी नौकरी

Google jobGoogle job

डेस्क : बिहार में हमेशा धुरंधर लोगों ने जन्म लिया है। अध्यात्म, शिक्षा और कला-संस्कृति से जुड़े सभी लोग बिहार की भूमि से आए हैं। इसका जीता जागता उदाहरण “दीक्षा बंसल” द्वारा दिया गया है, बता दें कि दीक्षा बंसल इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी पटना की छात्रा है। विश्व की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी गूगल ने उनको 54 लाख रूपए का पैकेज दिया है।

इस बार इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी पटना में विश्व की सबसे बड़ी कंपनियां आई थी। इन कंपनियों में गोल्डमैन, माइक्रोसॉफ्ट और गूगल शामिल हैं। कंपनियों में इस वक्त ऑनलाइन इंटरव्यू चल रहा है, जिसके चलते दीक्षा बंसल को वर्चुअल मोड पर प्लेसमेंट दी गई है। आईआईटी पटना से 223 छात्रों को बड़ी कंपनियों में जॉब मिली है, बिहार के सभी बच्चों को IIT पटना की तरफ से 25-50 लाख का पैकेज मिला है। कोरोना महामारी के चलते प्लेसमेंट इस बार ऑनलाइन मोड पर चल रही है। बिहार की मेधावी छात्र दीक्षा बंसल ने जैसे ही गूगल कंपनी में नौकरी हासिल की तो उनके परिवार के लोग ख़ुशी से झूम उठे।

सर्वे के मुताबिक़ साल दर साल आईआईटी के बच्चों की तनख्वाह में इजाफा देखने को मिला है। बता दें कि 2016 में बीटेक करने वाले छात्रों की तनख्वाह सालाना 9 लाख थी, वहीं 2017 में बीटेक करने वालों की तनख्वाह सालाना 11 लाख पहुंच गई। इस बार यानी की 2020 में छात्रों की सालाना तनख्वाह 12 लाख हो गई है। बता दें की जिस वक्त देश आर्थिक कमजोरी से जूझ रहा है, उस वक्त आईआईटी पटना ने कीर्तिमान स्थापित करके दुनिया को दिखा दिया है कि आईआईटी पटना भी सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में से एक है। बता दें कि यह जानकारी आईआईटी के ट्रेनिंग प्लेसमेंट अधिकारी कृपाशंकर सिंह द्वारा दी गई है। ऐसे में अब कॉरपोरेट जगत में आई आई टी पटना का नाम शामिल हो गया है, जहां से अनेकों छात्र इस बार चयनित किए गए हैं।

You cannot copy content of this page