December 6, 2022

हेलमेट, कुकर और LPG सिलेंडर के बाद अब बैटरी चलने वाले वाहन पर सरकार सख्त, पूछा आग लगने की वजह बताएं

nitin gadkari

डेस्क : इस वक्त सरकार नकली सामानों की बिक्री रोकने के लिए देश में देशव्यापी अभियान चला रही है बता देगी भी आईएस की ओर से आप सभी सामान पर बीआईएस मानक लोगों बना रहेगा जिसके जरिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि यह सामान खरीदने लायक है। यदि आपको नहीं पता तो बता दें कि बीआईएस का लोगो गैजेट्स पर लगता है जो इलेक्ट्रॉनिक होते हैं। ऐसे में छोटे उपकरण से लेकर बड़ी इलेक्ट्रिक गाड़ियां तक सभी में बीआईएस का मानक लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

सीसीपी यानी कि केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की तरफ से यह प्रबंध किया गया है कि जो भी लोग अवैध तरीके से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को बेच रहे हैं उन सब का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा फिलहाल के लिए सीसीपीए की तरफ से 129 संस्थाओं को नोटिस जारी कर दिया गया है। सीसीपीए की तरफ से सबसे पहले नोटिस प्रेशर कुकर हेलमेट और रसोई गैस सिलेंडर को लेकर दिया था इसके बाद दूसरा नोटिस इमर्शन वॉटर हिटर माइक्रोवेव ओवन सिलाई मशीन को दिया था।

बता दें कि सीसीपीए की है प्राथमिकता है कि वह सभी उपभोक्ताओं के अधिकार की रक्षा करें। बहुत सारे सामान ऐसे होते हैं जिन्हें आज भी यह मानव मौजूद नहीं है ऐसे में सीसीपीए की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह इन सभी सामान की जानकारी ले और सामान बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ नोटिस निकाल दो। इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग में कई ऐसे लोग शामिल हो गए तुझे अपने तरीके से धड़ाधड़ प्रोडक्ट बना रहे थे करोना काल में इस कार्य में गति आ गई थी लेकिन अब फिर से सिसोदिया ने अपने मानकों को और ज्यादा कठोर बना दिया है जिसके चलते उपभोक्ताओं को छतरपुर एवं गलत लोगों को पकड़ने में सहायता होगी। इतना ही नहीं बल्कि भ्रामक विज्ञापनों से बचने के लिए भी कंपनी कड़ी कार्रवाई कर रही है

ये भी पढ़ें   अब होगा हवाई सफर - ATF की कीमत में आई 2.3% की गिरावट..