December 6, 2022

दिनकर पुस्तकालय सिमरिया में उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य पावर बिजली महोत्सव का किया गया आयोजन

Dinkar

गढ़हरा : गुरुवार को दिनकर पुस्तकालय सिमरिया में एनटीपीसी बरौनी, डिस्कॉम व जिला प्रशासन के द्वारा आयोजित कार्यक्रम उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य पावर @ 2047 बिजली महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वहीं सर्वप्रथम कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा, विद्युत अधीक्षण अभियंता अजय कुमार रत्नाकर, विद्युत कार्यपालक अभियंता, सहायक विद्युत अभियंता राजस्व बरौनी संजीव कुमार, उमंग अग्रवाल, एनटीपीसी के अपर महाप्रबंधक संजय कुमार, मिथिलेश कुमार समेत कई अन्य अतिथियों ने दिप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम का संचालन एनटीपीसी के सहायक प्रबंधक दिनकर प्रसाद शर्मा के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के मौके पर बेगूसराय जिलाधिकारी रोशन कुशवाहा ने कहा आज से 20 वर्ष पूर्व बिहार में बिजली का आना-जाना निश्चित नही था। कब बिजली आती थी और कब चली जाती थी पता भी नहीं चल पाता था। आज केवल बिहार ही नहीं पूरे देश को अच्छी बिजली मिल रही है, इतना ही नहीं देश में बिजली जितना खपत होती है उससे अधिक बिजली की उत्पादन भी होती है। डीएम श्री कुशवाहा ने कहा कि बिजली की सदउपयोग कीजिए और इसे बर्बाद होने से बचाइए।

वहीं विद्युत कार्यपालक अभियंता रंजन कुमार देव ने कहा कि बिहार में हर घर बिजली एक मॉडल के रूप में विकसित हुआ है पहले लोगों को 12 से 14 घंटा ही बिजली मिल पाती थी, लेकिन अब ग्रामीण शहरी इलाके में 23 से 24 तो ग्रामीण इलाके में 21 से 22 घंटे तक बिजली रहती है। एनटीपीसी के वरिष्ठ प्रबंधक महताब आलम ने कहा कि एनटीपीसी देश में आज डिमांड से अधिक बिजली पैदा कर रही है जो गर्व की बात है। वहीं अंत में धन्यवाद ज्ञापन एनटीपीसी के वरिष्ठ प्रबंधक कुमार देवासिश ने किया। वहीं मौके पर बिजली से संबंधित नुक्कड़ नाटक व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन आकाश गंगा रंग चौपाल एसोशिएसन के कलाकारो के द्वारा किया गया।

बिजली महोत्सव कार्यक्रम के मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी बरौनी बिरेंद्र कुमार सिंह, अंचलाधिकारी बरौनी सुजीत सुमन, बीहट नप के पूर्व मुख्य पार्षद अशोक सिंह, राजेश कुमार टूना, जेई विजय कुमार, विश्वंभर सिंह, प्रवीण प्रियदर्श, कृष्ण मुरारी, सुजीत कुमार, सुनील यादव, लाल सिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे।