May 17, 2022

Air India के बाद इस बैंक को बेचने जा रही है सरकार, privatization की तैयारी हो चुकी है शुरू

idbi bank

डेस्क : Pm Modi और केन्द्र सरकार देश मे अब privatization पर काफी ध्यान दे रही है.Airline कंपनी एयर इंडिया के बाद अब सरकार IDBI बैंक को बेचने की तैयारी कर रही है। दरअसल, केंद्र सरकार इस समय IDBI बैंक की हिस्सेदारी बेचने के लिए open offer का आयोजन कर रही है।

यह जानकारी सोमवार को संसद में दी गई है.लोकसभा में एक लिखित उत्तर में, वित्त राज्य मंत्री (MoS) भागवत कराड ने कहा, “expression of Interest ( EOI) जारी करने से पहले निवेशकों के हित का आकलन करने के लिए रोड शो आयोजित किए जा रहे हैं।”PTI की खबर के मुताबिक, सरकार अगले महीने के अंत तक IDBI बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट आमंत्रित करने की योजना बना रही है.

बता दें कि NSE (national stock exchange) पर IDBI बैंक का शेयर 4.43% ऊपर 44.75 रुपये पर बंद हुआ था। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार करीब 26 % हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर सकती है बाद मे सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने पर विचार करेगी। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने पिछले साल may में IDBI बैंक में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण के हस्तांतरण के लिए मंंजूरी दी थी। सरकार और LIC की 94% हिस्सेदारी है.सरकार और LIC के पास IDBI बैंक की 94 प्रतिशत से अधिक इक्विटी है। LIC की 49.24% हिस्सेदारी है, जबकि सरकार के पास बैंक में 45.48% हिस्सेदारी है। non-promoter शेयरधारिता 5.29% है।