Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा हुई शुरू, जानें – सुरक्षा को लेकर क्या है व्यवस्था…

Amarnath Yatra 2023: भारत धर्मों का देश है यहां से कई धर्मों की उत्पत्ति हुई उन्हीं में से हिंदू धर्म सर्वश्रेष्ठ है। हिंदू धर्म के कई ऐसे तीर्थ स्थल है जहां पर भक्तगण हर साल शीश नवाने जाते हैं ऐसा ही एक स्थान है अमरनाथ।

अमरनाथ (Amarnath Yatra 2023) के बाबा बर्फानी भक्तों के बीच लोकप्रिय हैं लोग यहां अपनी मुराद पूरी करने के लिए आते हैं और माथा टेकने पर ऐसा माना जाता है भोलेनाथ की कृपा से सारी मन्नते पूरी होती है।इस बार यात्रा में सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किए गए हैं क्योंकि आतंकी संगठन टीआरपी ने यात्रा को लेकर धमकी जारी की थी,इस बात से सुरक्षा बल मुस्तैद हैं।

1 जुलाई 2023 से बाबा बर्फानी की यात्रा पहलगाम और बालटाल के रास्ते प्रारंभ हो चुकी है और यात्रा के लिए बेस कैंप से यात्रियों का पहला जत्था 3488 लोगों का अपने अपने निर्धारित प्वाइंट्स पर पहुंचा था, आपको बता दें कि दोनों रूट पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं ।ज्यादातर सुरक्षा का जिम्मा जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ ( CRPF)को सौंपा गया है।

बाबा बर्फानी का यह स्थल दक्षिण कश्मीर में स्थित है और इसके दर्शन के लिए बहुत सारे लोग हर साल जाते हैं, 62 दिन की यात्रा में कड़े सुरक्षा इंतजाम और लोगों के खाने-पीने का भी इंतजाम रास्ते पर किया गया है ताकि लोगों को किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है जम्मू से लेकर कश्मीर फिर अनंतनाग ने गुफा,अनंतनाग से बालटाल तक सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

केंद्र सरकार ने सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ के 40000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है। कुल सुरक्षाकर्मियों की संख्या देखी जाए तो यह सात हजार के करीब है सारे स्थानों को मिला कर, साथ ही में एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, और डिजास्टर मैनेजमेंट की टीमें भी सुरक्षा के इंतजाम में मुस्तैद हैं।

टेक्नोलॉजी का खास इस्तेमाल: बढ़ती टेक्नोलॉजी के दौर में इसका अमरनाथ यात्रा में भी प्रभाव देखा जा रहा है। इसके लिए सीसीटीवी कैमरे की मदद के अलावा यात्रा यात्रियों की टैगिंग के लिए RFID(रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन) का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। इसके साथ ही नुनवन बेस कैंप पर खाने पीने की व्यवस्था में लगभग 100 लंगर लगाए गए हैं, डॉक्टरों की टीम मुस्तैद है एटीएम और बस जैसी सुविधाएं भी है।

आंकड़ों की मानें तो अब तक 3,40,000 लोगों ने यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। बेस कैंप में यात्रा की शुरुआत के लिए आरती और पूजा हो गई है और अब यात्रा प्रारंभ की जाएगी, इस बार बाबा बर्फानी माता पार्वती और पुत्र गणेश के साथ स्वरूप में आए हैं जिससे माना जा रहा है कि भक्तों की लंबी भीड़ लगेगी।