Education

B.Tech और B.E में क्या अंतर है? जानिए इंजीनियरिंग के लिए कौन कोर्स है सबसे बेहतर…

B.Tech Vs B.E : क्या आप भी इंजीनियरिंग बनना चाहते है, और बीई (B.E.) या बीटेक (B.Tech) करने के बारे में सोच रहे है, और कंफ्यूज है कि इन दोनों में से क्या सही होगा. तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। आइए जानते हैं बीई (B.E.) और बीटेक (B.Tech) में क्या अंतर है?

बीई (B.E.) और बीटेक (B.Tech) में क्या अंतर है?

बीई (B.E.) और बीटेक (B.Tech) दोनों ही चार साल का कोर्स होता है, इन दोनों ही कोर्स के अपने अलग अलग फोकस होते हैं, थ्योरी और प्रैक्टिकल में यह दोनों ही कोर्स कुछ हद्द तक सिमिलर ही होते हैं। इंजीनियरिंग एंट्रेंस का एग्जाम क्लियर करने के बाद ही आप इन दोनों ही कोर्स को कर सकते हैं। B.E. इंजीनियरिंग के बेसिक प्रिंसिपल्स और कॉन्सेप्ट पर ध्यान केंद्रित करते हुए, ज्यादा नॉलेज बेस्ड है। इसके विपरीत, B.Tech ज्यादा स्किल ओरिएंटेड है, जो थ्योरेटिकल नॉलेज के प्रैक्टिकल एप्लीकेशन पर जोर देता है।

क्या होती है सैलरी और नौकरी

बीई (B.E.) और बीटेक (B.Tech)दोनों ही एक समान नौकरी और सैलरी वाले नौकरी होते हैं, आपको बता दें कि बीई (B.E.) और बीटेक (B.Tech) के बाद आपको आसानी से 25000 से 30000 रुपए प्रतिमाह की नौकरियां प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि बीई (B.E.) और बीटेक (B.Tech) करने के बाद आपके पास नौकरी के कई स्कोप होते हैं जिसमें सिविल इंजीनियर (Civil engineer) कंप्यूटर साइंस इंजीनियर (Computer science engineer) , मैकेनिकल इंजीनियर (Mechanical engineer), प्रोडक्शन इंजीनियर (Production engineer) , ऑटोमोबाइल इंजीनियर (Automobile Engineer) , रोबोटिक्स इंजीनियर (Robotics engineer) , क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud computing) , साइबर सिक्योरिटी (Cyber security) जैसी नौकरियों शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button