January 29, 2022

भारत में मोबाइल का नंबर 2,3,4 और 5 से क्यों नहीं है होता शुरू ?

Mobile number

डेस्क : एक समय पर दूर दराज बैठे लोगों से बातचीत करना काफी मुश्किल होता था लेकिन मानव ने विज्ञान में इतनी प्रगति की, कि आज के समय में वह तकनीक के दम पर देश विदेश में बैठकर अपने परिजनों से आसानी से बात कर सकता है। दरअसल, उसने मोबाइल नाम की तकनीक को विकसित किया जिसके चलते आज अनेकों जगह पर बातचीत कर पाना संभव है।

ऐसे में लोगों से बातचीत करने के लिए आपके पास मोबाइल और उसमें एक सिम होना अनिवार्य है। सिम को लेकर एक नंबर भी दिया जाता है। यह नंबर अक्सर 6, 7, 8 या 9 से शुरू होता है लेकिन जब भी आपने नंबर लिया होगा तो आपके दिमाग में यह बात आई होगी कि आखिर यह नंबर 2,3,4,5 से क्यों नहीं शुरू होता ? आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आखिर मोबाइल नंबर 6,7,8,9 से शुरू क्यों नहीं होता।

इसके लिए सबसे पहले हमें जानना होगा कि भारत का कंट्री कोड 91 होता है। किसी भी नंबर के आगे यदि 91 लगा हो तो समझ जाइए की यह नंबर भारत में लगेगा। भारत के लिए 6,7,8 और 9 जैसे अंक दिए गए हैं। यह अंक आम जनमानस को सुविधा देने के लिए शुरू किए गए हैं। यदि हम कोई नंबर देखें जो 1 से शुरू होता है तो बता दें की उसमें सरकारी सेवा जुड़ी होती है। वही 2,3,4 और 5 वाले अंक लैंडलाइन सेवाओं से जुड़े होते हैं। ऐसे में हम उनको इस्तेमाल नहीं कर सकते, मोबाइल सेवा के लिए 6 से लेकर 9 तक अंक निर्धारित किए गए हैं।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल