January 21, 2022

JCB का रंग हमेशा पीला ही क्यों होता है ? सोचा तो हमेशा होगा – आज जान लीजिए जवाब

why jcb color is yellow

डेस्क : अक्सर ही जब हम सफर करते हैं तो हमने रोड के किनारे जेसीबी(JCB) को काम करते हुए देखा होगा। जब JCB काम करती है तो उसको देखने के लिए सभी लोग एकत्रित हो जाते हैं लेकिन सावधानी के लिए बता दें की JCB के पास घूमना बेहद ही खतरनाक होता है।

JCB भारी काम में इस्तेमाल की जाती है जिसको चलने के लिए अलग तरह की ट्रेनिंग चाहिए होती है। JCB ऑपरेट करने वाले लोग भी अलग होते हैं। कानूनी तौर पर JCB वही चला सकता है जिसके पास इसका लाइसेंस होता है। भारत में जितनी भी जेसीबी काम में इस्तेमाल की जाती हैं, उन सभी का रंग पीला होता है, जिसे देखकर आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिर इन जेसीबी(JCB) का रंग पीला क्यों होता है? तो आपको बता दें कि पूरे विश्व भर में पीले रंग को यह स्वीकृति मिली हुई है कि यह एक खतरे को दर्शाने का रंग है। ऐसे में किसी को सावधान करना हो तो पीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है।

मान लीजिए कभी रात में JCB काम कर रही हो और उसका रंग अलग तरह का हो जैसे नीला, काला या कुछ और ?तो वह रात में नजर नहीं आएगी। इस प्रकार दुर्घटना होने के चांस बढ़ जाते हैं जिसके चलते जेसीबी का रंग पीला किया गया है। यदि पीले रंग की जेसीबी रात में काम करेगी तो उस पर पड़ने वाली लाइट बड़े स्तर पर नजर आएगी और बड़ी दुर्घटना नहीं होगी।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल