Knowledge

कभी आपने सोचा आखिर जींस में ये ‘छोटी पॉकेट’ क्यों होती है? वजह आपको हैरान कर देगी…

Why Jeans Have Small Pocket : आज के समय में हर कोई जींस पैंट पहना है जींस पैंट की भी कई सारी वैराइटीज अब मार्केट में आ गई है उनके नाम भी काफी अलग-अलग हो गए हैं. लेकिन आप सभी ने जींस पैंट में जरूर देखा होगा कि जींस की फ्रंट वाली जो पॉकेट होती है उसके अंदर भी एक छोटी सी पॉकेट होती है। ज्यादातर लोगों को तो यह पता भी नहीं है कि आखिर वह पॉकेट होती क्यों है? चलिए आज हम आपको बताते हैं की जींस में वह सीक्रेट पॉकेट क्यों बनाई जाती है।

19वीं सदी में हुई थी जींस की शुरुआत

आपको बता दे क्यों 19वीं सदी से जींस पहनने की शुरुआत हुई आपको पता है की जींस मजदूरों के लिए बनाई गई थी उसे समय मजदूरों को समय देखने के लिए जींस का आविष्कार किया गया था 19वीं साड़ी में गाड़ियों के सिर्फ डायल हुआ करते थे और यह छोटी सी पॉकेट उस घड़ी के डायल को रखने के लिए ही बनाई गई थी. इस पॉकेट को इस पॉकेट को वॉच पॉकेट के नाम से जाना जाता था।

लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया वैसे-वैसे घड़ी बेल्ट के साथ और चैन के साथ बनने लगी और इस पॉकेट का इस्तेमाल होना भी बंद हो गया। और जींस में बनी इस पॉकेट का इस्तेमाल अन्य चीजों को रखने के लिए किया जाने लगा। आज के समय में तो किसी को पता भी नहीं है कि आखिर इस पॉकेट को क्यों बनाया गया था और इसका इस्तेमाल क्या है।

Related Articles

Back to top button