4 February 2023

आखिर चलती गाड़ी के पीछे कुत्ते क्यों पड़ जाते हैं? सामने निकल कर आई बड़ी वजह..

आखिर चलती गाड़ी के पीछे कुत्ते क्यों पड़ जाते हैं? सामने निकल कर आई बड़ी वजह.. 1

डेस्क : आपने अक्सर बाइक या चलती गाड़ियों के पीछे कुत्तों को भागते हुए देखा ही होगा. आप आराम से सड़क पर गाड़ी चला रहे होते हैं और तभी आस-पास मौजूद कुत्ते आपको देखकर जोर-जोर से भौंकते हुए पीछे दौड़ने लगते हैं. ऐसे में कई बार दो पहिया का बैलेंस बिगड़ने से एक्सीडेंट होने का खतरा भी बढ़ जाता है. हड़बड़ी में ड्राइवर गाड़ी की स्पीड तेज भी कर देता है और जितनी जल्दी हो सके,

वहां से भाग निकलता है लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि कुत्ते जो आमतौर पर इंसानों से मित्रवत ही रहते हैं, अचानक ही गाड़ी पर बैठे लोगों को देखकर वे उनके दुश्मन क्यों बम जाते हैं? क्या आप जानते हैं कि दोपहिया या कार के चलते ही कुत्ते उसके पीछे क्यों भागने लगते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने भी जा रहे हैं.

क्या है इसकी वजह? दरअसल, कुछ डॉग एक्सपर्ट्स ने कुत्तों के इस बिहेवियर पर काफी गहन अध्ययन किया है. इस दौरान ये सामने आया कि असल में उनकी दुश्मनी आपसे नहीं बल्कि आपकी गाड़ी के टायर पर अपनी गंध को छोड़ चुके दूसरे कुत्तों से होती है. जी हां, कुत्तों की सूंघने की शक्ति काफी मजबूत होती है. वे अपनी तेज नाक से किसी दूसरे कुत्ते की गंध को झट से पकड़ लेते हैं.