Thursday, July 25, 2024
Knowledge

Flight टिकट बुकिंग में पैसे बचाने के लिए करें इन 4 टिप्स का इस्तेमाल, जानें- सबकुछ….

आजकल लोग फ्लाइट (Flight) से सफर करना पसंद करते हैं. पहले के मुकाबले आज के समय में टिकट की कीमत काफी महंगी हो गई है, फिर भी लोग हवाई जहाज से सफर करना ही पसंद करते हैं. अगर आप भी फ्लाइट से सफर करते हैं और या फिर फ्लाइट से सफर करने के लिए टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं. जिसे फॉलो कर आप आसानी से पैसे की बचत (कम कीमत में टिकट) कर सकते हैं. जानिए कैसे करें बुक?

एडवांस में टिकट बुकिंग:- अगर आप फ्लाइट (Flight) से ट्रैवल करने का प्लान बना रहे या फिर आपको कहीं जाना है, तो आप कोशिश करें कि करीब 1 महीने पहले ही टिकट बुक कर लें. क्योंकि अगर आप तत्काल में फ्लाइट की टिकट करते हैं, तो जाहिर सी बात है आपको अधिक कीमत में टिकट मिलेगी.

डेट के लिए हमेशा फ्लेक्सिबल :- जब भी आप टिकट बुकिंग करने का प्लान करें तो, आप इस बात को फाइनल करें कि आप उस महीने के उस सप्ताह की अलग-अलग तारीख को जरूर देख लें. क्योंकि आपके डेट से आगे पीछे वाली डेट पर आपको कम कीमत में टिकट मिल सकती है.

वीकेंड के दिनों में ट्रेवल से बचें: – कोशिश करें कि आप ट्रैवल करने के लिए वीकेंड का दिन ना चुने, क्योंकि इस समय अक्सर लोग आने जाने के लिए फ्लाइट से ही सफर करते हैं. इसीलिए टिकट की डिमांड ज्यादा होती है और यही वजह होती है कि टिकट महंगी कीमत में मिलते हैं.

रेड आई फ्लाइट ऑप्शन बेस्ट:- अगर आप हमेशा फ्लाइट से सफर करते हैं. तो आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि, रेड आई फ्लाइट टर्म – लेट नाइट फ्लाइट के लिए हमेशा यूज किया जाता है. जिसे देर रात को चलाया जाता है और यह अपने डेस्टिनेशन पर सुबह तक पहुंच जाती है. अगर आप इससे ट्रैवल करते हैं, तो इसके टिकट के लिए आपको कम कीमत चुकाना पड़ता है.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।