गैस के पुराने बर्नर को चमकाएं बिल्कुल नए जैसा, अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Gas Burner

डेस्क : हम अपने किचन की साफ़ सफ़ाई का ख़ास ख्याल रखते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा समस्या होती है तो गैस की बर्नर को साफ़ करने में। जी हां, गैस की बर्नर सही से साफ़ नहीं होने पर वह काला तो होता है, साथ ही गंदगी जमा होने से इसके छेद भी बंद हो जाते हैं। इसके चलते गैस लीक भी होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान से उपाय, जिससे मिनटों में आप अपने गैस के बर्नर को साफ़ कर सकते हैं।

ईनो – ईनो का इस्तेमाल हम अपने एसिडिटी को दूर करने के लिए या खाना बनाने के लिए करते हैं। लेकिन आपको पता है कि क्या इसका इस्तेमाल साफ सफाई के लिए भी किया जाता है। ईनो के इस्तेमाल से आप अपने गैस के बर्नर को अच्छे से साफ़ कर सकते हैं। इसके लिए ½ कटोरी गरम पानी, एक छोटा चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट, एक नींबू, एक पैकेट ईनो, एक टूथ ब्रश लें। अब एक बाउल में गर्म पानी ले और उसमें नींबू का रस, ईनो और बर्नर को डालें। अब इस 15 मिनट तक के लिए ढक दें। 15 मिनट बाद आप देखेंगे तो यह साफ हो चुका होगा। यह भी थोड़ी बहुत गंदगी नजर आ रही है तो टूथब्रश और लिक्विड डिटर्जेंट से लेकर इसे थोड़ा रगड़ दे।

नींबू और छिलका – यदि आपके गैस का बर्नर पीतल का है तो नींबू से सफाई करने से वह बिल्कुल चमक उठाएगा। एक बड़े आकार का नींबू और एक छोटा चम्मच नमक एक बर्तन ले और इसमें थोड़ा गर्म पानी डालें रात को सोने के पहले इस गर्म पानी में नींबू के रस और नमक को मिलाकर घोल बना लें। अब इस गोल में बर्नर को डालें और रात भर के लिए इसे छोड़ दे। सुबह उठकर उसी नींबू के छिलके में नमक मिलाकर बर्नर को रगड़े। कुछ मिनटों में आपका बर्नर नए जैसा चमक उठेगा।

ये भी पढ़ें   किसी व्यक्ति के मृत्यु के बाद Bank में रखा पैसा किसका होता है? जानिए- क्या कहता है नियम?

सिरके का इस्तेमाल – आपकी गैस के बैनर को साफ करने में सिरका भी काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए आधा कटोरी सिरका लें और एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें। आपके गैस के बर्नर को बेकिंग सोडा सही तरीके से साफ करने का काम करेगा। साथ ही अंदर छुपी कर गंदगी को बाहर निकालेगा। अब इस मिश्रण में रात भर के लिए गैस के बर्नर को भिगो कर रख दें। सुबह एक टूथब्रश की मदद से इसे रगड़ दे। कुछ ही मिनटों में यह चमक उठेगा।