बंद रेलवे फाटक पार करने पर इतने महीने की हो सकती है सजा, और इतना देना पड़ सकता है जुर्माना- जानिए

Railway fatak

डेस्क : जैसा कि हम जानते हैं, इस वक्त लोग सफर करने के लिए अपने वाहनों का इस्तेमाल करते हैं। कभी-कभी इन वाहनों को रेलवे क्रॉसिंग से गुजरना होता है। ऐसे में रेलवे क्रॉसिंग से गुजरने के लिए रेलवे फाटक को पार करना होता है, लेकिन जब ट्रेन आने वाली होती है तो फाटक को बंद कर दिया जाता है जिससे कई लोग लेट हो जाते हैं।

वहीं कुछ लोगों को इतनी जल्दी होती है कि वह फाटक बंद होने के बाद उसको पार कर लेते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आप बंद फाटक को पार कर लेते हैं तो आपके साथ क्या होगा?

यदि आप बंद फाटक के नीचे से साइकिल या बाइक निकाल लेंगे तो आपको 3 साल की सजा होगी और यदि आप बैरियर को तोड़कर गाड़ी निकालेंगे तो आपको 5 साल की जेल हो सकती है। यह सारी जानकारी रेलवे एडवाइजरी द्वारा तय की गई है, बता दें कि एक समय पर लोग रेलवे फाटक को मामूली चीज समझते थे, जिसके चलते रेलवे को सख्त कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ा। ऐसे में यह सारे फाटक मानव युक्त रेलवे क्रॉसिंग सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं। यदि आप इसके साथ खिलवाड़ करते हैं तो इसका सीधा अर्थ है कि आप अपनी जिंदगी को जोखिम में डाल रहे हैं।

रेलवे ने लोगों के लिए खास सुझाव दिया गया है कि यदि वह कभी भी चौकीदार वाले रेलवे फाटक के पास जाए तो चौकीदार के ऊपर यह दबाव न बनाएं कि वह फाटक को खोल दे। यदि वह ऐसा करते हैं तो सजा के पात्र होंगे। ऐसे में रेलवे ने साफ कहा है कि यदि कोई भी व्यक्ति अपनी साइकिल या मोटरसाइकिल और स्कूटर को बंद फाटक के नीचे से निकालता है तो उसको अपराधी घोषित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   विदाई के समय दुल्हन पीछे चावल क्यों फेंकती है? ये रहा असली मतलब