January 29, 2022

वायरल हो रहे नकली 500 के नोट का वीडियो आपको भी मिला है तो हो जाएं सावधान – जानें यहाँ पूरी सच्चाई

500 ka note

डेस्क : इस वक्त इंटरनेट पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें बताया जा रहा है कि यदि आपके पास 500 का नोट है और उसमें हरी पट्टी आरबीआई के गवर्नर के हस्ताक्षर के पास ना होकर, गांधी जी की तस्वीर के पास है तो वह नोट नकली है। बता दे की यदि आपको भी ऐसा वीडियो मिलता है तो वह वीडियो पूरी तरीके से गलत जानकारी दे रहा है। ऐसे में आप के पास भी अगर यह वीडियो आया है तो इस पर ध्यान ना दें क्योंकि यह जानकारी खुद PIB-प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो के जरिए ट्वीट करके दी गई है।

पीआईबी ने साफ कहा है कि या कुछ शरारती तत्वों के द्वारा किया गया है जिसमें जरा भी सच्चाई नहीं है। ऐसे में यह वीडियो फेसबुक या व्हाट्सएप के जरिए बड़े स्तर पर फैल गया है और लोगों को 500 के नोट पर से भरोसा उठ गया है। बता दें कि 500 के नोट वाला वीडियो पूरी तरीके से फर्जी है। यदि आप जानना चाहते हैं कि 500 के नोट को किस तरीके से पहचाने? तो इसके लिए आप आरबीआई की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आपको बता दें कि यदि आप नोट को हल्का सा मोड़ेंगे तो उसका हरा रंग नीला हो जाता है। यह कलर चेंज आपको सिक्योरिटीथ्रीड में देखने को मिलेगा। नोट में आपको इलेक्ट्रोटाइप वाटर मार्क नजर आएगा। साथ ही गारंटी, गवर्नर के हस्ताक्षर और प्रॉमिस क्लास को दाहिने और शिफ्ट कर दिया गया है। इतना ही नहीं मोड़ने पर 500 का हरा रंग नीला में बदल जाता है। साथ ही साथ दाहिनी तरफ अशोक स्तंभ के साथ सर्कल बॉक्स में 500 लिखा हुआ है। यदि आप इतनी चीजों को अपने 500 के नॉट में सही पाते हैं तो आपका नॉट असली है।

You cannot copy content of this page
घर पे बनाए चटपटा भेल पूरी Mouni Roy Haldi Look: पीले लहंगे में नज़र आई एक्ट्रेस जालीदार ड्रेस में सुरभि ज्योति ने दिए कातिलाना पोज इलियाना डिक्रूज का दुलहन वाला अतरंगी फैशन Katrina Kaif का हॉट अंदाज़ Bikini में फोटोज हुए वायरल