Knowledge

Airplane में कैसे ब्रेक लगाया जाता है? जानें- कैसा है इसका ब्रेकिंग सिस्टम?

Braking System In Plane : मान लीजिए आप एक प्लेन पर सफर कर रहे हैं प्लेन (Airplane) की लैंडिंग के समय तेज रफ्तार की प्लेन में ब्रेक मार दिया जाए तो क्या होगा. 250 से 300 किमी/ घंटा की रफ्तार से जब एक प्लेन (Airplane) लैंडिंग के लिए उतरता है तो पायलट को किस तरीके से प्लेन को कंट्रोल करके ब्रेक लगाना पड़ता होगा. चलिए आज हम आपको इस इंटरेस्टिंग से टॉपिक के बारे में बताते हैं, की कैसे एक पायलट तेज रफ्तार प्लेन की सेफ लैंडिंग करता है।

पायलट के ब्रेक करने पर क्या हो सकता है?

जब एक तेज कर या बाइक को रोकना होता है तो आदमी एक ब्रेक लगता है और गाड़ी को संभालते हुए गाड़ी रोक लेता है.लेकिन जब एक पायलट ब्रेक लगता है तो उसे कई चीजों का ध्यान लगाना पड़ता है. लेकिन आपको बता दे की प्लेन में ब्रेक जैसा कोई सिस्टम ही नहीं होता है,

क्योंकि प्लेन (plane) जब लैंडिंग करता है तो वह अपने पहियों के जरिए रनवे पर दौड़ता है.ऐसे में यदि पायलट ने ब्रेक लगा दिया तो प्लेन(plane) के पहियों में तेज घर्षण की वजह से आग लग जाएगी और इस वक्त कोई बड़ी दुर्घटना भी है सकती है।

प्लेन की लैंडिंग कैसे होती है?

ऐसे में प्लेन (plane) कैसे रुकता है यह सवाल सबके दिमाग में आता है? तो आपको बता दें प्लेन(plane) को उसके विंग्स और थ्रस्टर (इंजन) की मदद से रोका जाता है. प्लेन(plane) के विंग्स में अलग अलग फ्लैप और स्पॉयलर होते है, जो प्लेन को ऊपर ले जाने और नीचे लाने में मदद करते हैं अपने पंखों की सहायता से ही प्लेन की सेफ लैंडिंग भी होती है.

आपको बता दें कि जैसे ही प्लेन(plane) रनवे पर उतरता है तो उसके पहिए खुल जाते हैं साथ ही प्लेन (plane) के यह विंग भी पूरे खुल जाते हैं जो की प्लेन की रफ्तार को कम कर देते हैं. इंजन हवा को आगे फेंकने लगता है और प्लेन की रफ्तार कम हो जाती इस तरह प्लेन की सेफ लैंडिंग भी हो जाती है।

Related Articles

Back to top button