घर बैठे मंगवाएं ATM की तरह दिखने वाला PVC Aadhaar Card, कटने फटने की टेंशन खत्म …ये रहा तरीका

PVC Aadhar Card

PVC Aadhar Card : PVC आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला केवल एक पहचान पत्र ही नहीं बल्कि नागरिकता का प्रमाणपत्र भी है। जिसमे 12 अंकों की संख्या छपी होती है, जो भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। हालांकि शुरुआत में आधार कार्ड कागज का होता था, यह कहीं फट ना जाए इसलिए इसको लेमिनेशन करना पड़ता था लेकिन अब इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह एटीएम कार्ड की तरह ही दिखेगा, मतलब अब इसको अलग से लेमिनेशन कराने की जरूरत नहीं होगी।

जानकारी के लिए बता दें कि अपना आधार कार्ड अब हमें नए रूप में देखने को मिलेगा, यानी अब यह PVC आधार कार्ड होगा, जिसे हम आसानी से अपने जेब और पर्स रख सकते हैं। The Unique Identification Authority of India अब PVC Adhar card जारी कर रहा है। इतना ही नहीं बता दें कि UIDAI ने इसको लेकर ट्वीट कर के भी बताया कि हमारा आधार कार्ड अब एटीएम या डेबिट कार्ड की तरह सुविधाजनक साइज का होगा, जो हमारे जेब या पर्स में आसानी से रखा जा सकेगा और अब इसे PVC कार्ड पर रिप्रिंट कराया जा सकता है।

गौरतलब है कि इसके साथ हीUDIAI ने ट्वीट कर यह भी बताया है कि PVC Aadhar Card बिल्कुल देखने में ATM और डेबिट कार्ड जैसा होगा, जो आसानी से वॉलेट में आ जाएगा। इसके साथ ही यह देखने में बहुत सुंदर, आकर्षक होने के साथ-साथ काफ़ी टिकाऊ और सिक्योर भी है। इसमें सिक्योर क्यू आर कोड, माइक्रो टेक्स्ट, होलोग्राम, टेक्स्ट इमेज, उभरा हुआ आधार लोगो, ईशुडेट और प्रिंटडेट जैसी विशेषताएं हैं।

ये भी पढ़ें   गैंडे की खाल कितनी मोटी होती है ? किसी को बोलने से पहले खुद जान लीजिये