December 7, 2022

बस कुछ ही मिनटों में काम खर्च में साफ हो जाएगी आपके घर की पानी की टंकी- अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

Syntex

डेस्क : अपने घर की साफ सफाई तो हम करते ही हैं। साफ़ सफाई के वक्त हम वह सारी चीजें साफ करते हैं जो घर के अंदर मौजूद होती है लेकिन कभी-कभी कुछ चीजें ऐसी होती है जो हमारे घर से जुड़ी होती हैं लेकिन उन पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। दरअसल पानी की टंकी भी कुछ इसी प्रकार की जरूरी वस्तु है।

आपको बता दें कि पानी की टंकी में हमेशा पानी मौजूद रहता है जिसके चलते उसमें अनेकों प्रकार की गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में टंकी को साफ करना आसान बात नहीं होती लेकिन आज हम आपको जो तरीके बताने वाले हैं उससे आपकी गंदी टंकी कुछ ही देर में साफ हो जाएगी। पानी की टंकी में अनेकों प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं, जिसकी वजह से ढेर सारी बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में आपको अपने घर की टंकी साफ करना अति आवश्यक है।

बस कुछ ही मिनटों में काम खर्च में साफ हो जाएगी आपके घर की पानी की टंकी- अपनाएं ये आसान ट्रिक्स 1

हाइड्रोजन पेरोक्साइड : हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ऐसा केमिकल है जो ना सिर्फ पानी की टंकी बल्कि पूरे पाइप को साफ कर देता है। इतना ही नहीं यदि पानी में कोई भी बक्टेरिया पनपता है तो वह हाइड्रोजन पराक्साइड की मदद से खत्म हो जाता है। हाइड्रोजन पराक्साइड का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी टंकी में सिर्फ 200 लीटर पानी रखना होगा। इसके बाद आपको उसमें 15 मिनट तक हाइड्रोजन पैरोक्सिड घोलना होगा, फिर उसको कुछ समय के लिए छोड़ देना होगा। इसके थोड़ी देर बाद आपको अपने घर के सारे नल चला देने होंगे। जब सारा पानी बह जाएगा तो नीचे बैठी गंदगी खुद साफ़ हो जाएगी।

ये भी पढ़ें   भारत की वो मुगल शहजादी जिसने औरंगजेब की जान बचाकर उसको बादशाह बनवाया और फिर…

ब्लीचिंग पाउडर : ब्लीचिंग पाउडर के जरिए अपनी टंकी को साफ करने का यह एक बेहतरीन उपाय बताया गया है। इस तरीके से आप आप अपनी पूरी टंकी को एक बार में साफ कर सकते हैं। मान लीजिए आपकी टंकी 1000 लीटर की है, तो उसमें आपको 50 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर डालना होगा। ऐसे में ब्लीचिंग पाउडर डालेंगे तो सारी गंदगी नीचे बैठ जाएगी। अब आप अपने सभी नलकों को चला दो और पूरा पानी बहा दो।

फिटकरी : कभी कभी हमें यह समझ नहीं आता की हम अपने घर की टंकी को किससे साफ़ करें ? ऐसे में घर पर मौजूद फिटकरी जो होती है वह काफी काम में आ सकती है। यह एक प्रकार के एसिड से बनी होती है, सफाई करने के लिए आपको अपनी एक बाल्टी के पानी में फिटकरी मिलाना होगा और उसको आधे घंटे तक छोड़ कर रखना होगा। जैसे ही आप इस बाल्टी के पानी को अपनी टंकी के पानी में डालेंगे तो सारी मिट्टी नीचे बैठ जाएगी, बताते चलें कि इस प्रोसेस के जरिए आपका घर का पानी पूरी तरीके से शुद्ध हो जाएगा।

बस कुछ ही मिनटों में काम खर्च में साफ हो जाएगी आपके घर की पानी की टंकी- अपनाएं ये आसान ट्रिक्स 2

छोटे बच्चे : पानी की टंकी को साफ करने के लिए कोई बड़ा व्यक्ति काम नहीं आता इसलिए यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा हो तो उसकी सहायता ले सकते हैं। आप बच्चे को टंकी में डाल दें और बच्चे के जरिए टंकी को खाली करवा दें। इतना ही नहीं बच्चे को एक कपड़ा दे दें ताकि वह उसको आराम से साफ कर सके। जब टंकी साफ हो जाए तो उसे खुली धूप में सूखा दें।