May 27, 2022

चुटकियों में चकाचक हो जाएगा बाथरूम का नाला – अपनाएं ये आसान ट्रिक्स…

nali ka ganda paani

डेस्क : बाथरूम की सफाई करना कठिन काम है। लेकिन लाख की सफाई के बाद भी बाथरूम का नाला जाम हो जाता है. इसका कारण हमारे द्वारा की गई छोटी-छोटी गलतियां हैं। नाली बंद होने से पूरे बाथरूम में पानी भरने लगता है। हर बार अपने दम पर इस समस्या से निपटना मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि बाथरूम का नाला कभी बंद न हो तो इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

टूटे बालों को हटा दें : बाल नालियों के बंद होने का एक कारण है। अक्सर नहाने के दौरान बाल टूट जाते हैं, जो नाले में फंस जाते हैं। जिससे नाला जाम हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि बालों को नाली से नीचे न जाने दें। इसके लिए आप नहाने के तुरंत बाद बालों को कूड़ेदान में फेंक दें। या आप चाहें तो टूटे बालों को फेंकने के लिए बाथरूम में फॉयल या बॉक्स रख सकते हैं। इससे नाले जाम की समस्या का समाधान हो जाएगा। आज इस लेख में हम आपको वो बातें बताएंगे जिनका ध्यान रखने से नाला कभी बंद नहीं होगा। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

शैम्पू के पाउच को फेंके नहीं : शैम्पू के पाउच भी नाली को रोक सकते हैं। इसलिए आपको थैली को कभी भी नाले के नीचे नहीं फेंकना चाहिए। थैली का एक छोटा सा टुकड़ा भी समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए आपको पाउच की जगह बॉटल शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपको यह नहीं सोचना पड़ेगा कि नहाने के बाद शैंपू के पाउच को फेंक देना है। इसके अलावा पाउच को फेंकने के लिए आप बाथरूम में एक छोटा सा बॉक्स रख सकते हैं। जिसमें आप इसे हर इस्तेमाल के बाद फेंक सकते हैं।

ढक्कन खुला मत छोड़ो : अक्सर देखा गया है कि कुछ समय बाद नाली का ढक्कन ढीला हो जाता है। जिससे कोई भी बड़ी वस्तु आसानी से गिर सकती है या नाले के अंदर फंस सकती है। और फिर बाथरूम की नाली बंद हो जाती है। ढक्कन ढीला होने से नाले में गंदगी भी जमा हो जाती है। जिसे साफ करने में काफी मेहनत लगती है या फिर प्लंबर बुलाना पड़ सकता है। तो अगर ढक्कन ढीला आता है, तो एक नया लें।

बेकिंग सोडा से सफाई : अगर आप चाहते हैं कि आपके बाथरूम का नाला कभी बंद न हो, तो आपके लिए इसे साफ रखना बेहद जरूरी है। नाली को साफ करने के लिए आपको बेकिंग सोडा की आवश्यकता होगी। बेकिंग सोडा अम्लीय होता है, जो किसी भी जमे हुए अवशेष को ढीला कर देगा जो नाली को अवरुद्ध नहीं करेगा। ड्रेन को साफ करने के लिए उसमें बेकिंग सोडा और फिर ऊपर से गर्म पानी डालें। ऐसा हफ्ते में कम से कम एक बार करने की कोशिश करें।

नाली की सफाई कैसे करें

  • नाली को साफ करने के लिए सबसे पहले उसमें उबलता गर्म पानी डालें। लगभग 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर नाली में ठंडा पानी डालें।
  • अब इसके बाद लकड़ी या सांप की नालियों की सहायता से उसमें फंसे बाल और कचरा आदि को हटा दें।
  • अब क्लीनर को नाले में डालें।
  • कुछ देर बाद फिर से नाले में गर्म पानी डालें।
  • इससे आपके बाथरूम का नाला साफ होगा और कोई रुकावट नहीं आएगी।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार इस तरह से नाले की सफाई अवश्य करें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • नाले की सफाई करना न भूलें। इससे जाम की समस्या कम होती है।
  • किसी भी तरह का कचरा नाले में न जाने दें।
  • नाले को जाम होने से बचाने के लिए सप्ताह में दो बार उसमें गर्म पानी डालें।
  • आपको महीने में एक बार प्लंबर से नाले की सफाई करवानी चाहिए।