May 17, 2022

गर्मियों के मौसम में Bike बाहर निकालते समय इन बातों का रखें ख्याल, वरना आग लग जाएगी.. जानें –

best motorcycle india traffic

डेस्क : देश में भीषण गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। दिन में भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। ऐसे में अगर आप भी अपनी बाइक से निकलते हैं तो आपको अपने साथ बाइक का भी खास ख्याल रखना चाहिए। क्‍योंकि चिलचिलाती गर्मी वाली बाइक में कई तरह की समस्‍याएं आ जाती हैं, जिससे हमें अनिच्छा से परेशानी का सामना करना पड़ता है।

शीतलक का ध्यान रखें : अगर आप लिक्विड कूल्ड इंजन वाली बाइक का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें कूलेंट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि धीरे-धीरे यह कूलेंट खराब हो जाता है और गर्मी को सोख नहीं पाता है। इससे बाइक का इंजन दौड़ते समय ज्यादा गर्मी पैदा कर सकता है। इसलिए इसे ठंडा रखने के लिए कूलिंग बहुत जरूरी है। इसे समय-समय पर बदलते रहें।

बाइक को धूप में कभी भी पार्क न करें : उच्च तापमान का सभी प्रकार के तरल पदार्थों पर प्रभाव पड़ता है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों में कभी भी अपनी बाइक में फुल टैंक पेट्रोल न भरें। ईंधन को हमेशा 2 से 3 लीटर कम रखें। क्योंकि गर्मियों में ईंधन गर्म हो जाता है और गैस बन जाता है और लीक होने की संभावना भी बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको अपनी बाइक को सीधे शार्प में पार्क करने से बचना चाहिए।

टायर का दबाव कम रखें : गर्मियों में कार के टायरों पर काफी दबाव पड़ता है, जिससे हवा का दबाव कम हो जाता है। अगर आप रोजाना लंबे समय तक बाइक चलाते हैं, तो गर्मियों में कार के टायरों की जांच जरूर करवाएं। यदि टायर खराब हो गया है, तो उसे बदल दें, ऐसा न करने पर बाइक का टायर पंचर हो सकता है या फट भी सकता है।

रेडिएटर चेक करते रहें : अक्सर कई लोग बाइक के रेडिएटर पर ध्यान नहीं देते हैं। कई बार रेडिएटर का पंखा किसी कारण से टूट जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी बाइक के रेडिएटर को समय-समय पर चेक करते रहें। क्योंकि अगर इसका पंखा खराब हो जाता है तो आपकी बाइक का कूलिंग सिस्टम प्रभावित होगा।