Thursday, July 25, 2024
Education

इस कॉलेज में Graduate वालों को मिलता है 35 लाख का पैकेज, जानिए- एडमिशन की पूरी प्रक्रिया…

देश में हर साल 12वीं पास करने करते ही लाखों छात्र इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट यानी IIT में दाखिला लेने के लिए संस्थान ढूंढने लगते हैं. इसके अलावा लाखो छात्र नेशनल इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी यानी NIT में भी दाखिला लेने की सोचते हैं.

लेकिन इनमें दाखिला लेना इतना आसान नहीं होता है. अगर छात्र संस्थाओं में एडमिशन बा जाता है तो मानो अपने जीवन में एक कामयाबी हासिल कर लेता है. जहां से यह डिसाइड हो जाता है कि आगे चलकर छात्र अच्छी पैकेज के साथ नौकरी कर सकता है. जहां से छात्रों को 10 से 20 लाख रुपए की जॉब पैकेज ऑफर किया जाता है. हालांकि कई बार इनका पैकेज करोड़ो रुपए तक चला जाता है.

सिंपल Graduate में पाए 30 से 35 लाख रुपए का सालाना पैकेज

दरअसल, ये तो IIT और NIT की बात थी. लेकिन हम ऐसे कॉलेज के बारे में बात करने जा रहे है. जहां से केवल सिंपल डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को 30 से 35 लाख रुपए का जॉब पैकेज ऑफर किया जाता है. ऐसे में सवाल उठता है कि देशभर में सिंपल डिग्री देने के लिए हजारों कॉलेज खुले हुए हैं.

जहां से डिग्री हासिल करने के बाद केवल छात्र मजदूर बनकर ही नौकरी करता रहता है. क्योंकि मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तर प्रदेश सहित देशभर के अन्य राज्यों में कॉलेज इतनी फैल चुके हैं कि शिक्षा स्तर धीरे-धीरे नीचे गिरता जा रहा है और पढ़ाई भी अच्छी नहीं हो पा रही है.

इन विश्वविद्यालय से करें ग्रेजुएशन की पढ़ाई

बता दें कि आज हम जिन कॉलेज के बारे में बात करने जा रहे हैं वह कॉलेज चुनिंदा कॉलेजों में से एक हैं. दरअसल, यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आता है जिसका नाम श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स है. हालांकि लोग इसे शार्ट नाम SRCC के नाम से भी जानते है.

यह देश के लोकप्रिय और प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक माना जाता है. आज से कुछ साल पहले इस विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए छात्रों को 12वीं कक्षा में 99% अंक प्राप्त करने होते थे. हालांकि अब एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन लिया जाता है. वैसे तो इस संस्थान का इतिहास काफी पुराना है. जिसे 1920 में बसंत पंचमी के दिन खोला गया था. और 1930 में इसे डिग्री कॉलेज का दर्जा मिल गया था.

35 लाख रुपए का सालाना पैकेज

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) में छात्रों को 2 तरीके के कोर्स की पढ़ाई कराई जाती है. जिसमें एक इकोनॉमिक्स और दूसरा कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन की डिग्री दी जाती है. इसके अलावा कुछ डिप्लोमा कोर्स भी चलाए जाते हैं. जबकि ज्यादा प्रेफरेंस इन्हीं दो कोर्स को दिया जाता है जहां से हर साल लगभग हजार छात्र निकलते हैं. कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान ही छात्रों को लाखों रुपए के सालाना पैकेज मिल जाता है.

IIM और SRCC की पढ़ाई कैसी ?

दरअसल, SRCC मे IIM को टक्कर देने वाली पढ़ाई कराई जा रही है. वैसे तो IIM का पढ़ाई के मामले में दुनिया भर में अपना एक अलग रुतबा है. देश भर की बड़ी बड़ी कंपनियों के अलावा दुनिया भर से कंपनी इस कॉलेज में प्लेसमेंट के लिए आती है.

Vivek Yadav

विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. thebegusarai में विवेक बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इससे पहले 'एमपी तेजखबर' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. विवेक ऑटो, टेक, बिजनेस, नॉलेज जैसे सेक्शन में लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है। काम के अलावा विवेक को किताबें पढ़ना, लिखना और नई जानकारी जुटना काफी अच्छा लगता है।