LIC का बंपर धमाका! FD पर मिलेगा खूब ज्यादा रिटर्न, चेक करें नयी रेट..

LIC Best scheme

डेस्क : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा 4 मई को रेपो दर में 40 आधार अंकों की बढ़ोतरी की घोषणा के कुछ दिनों बाद, LIC हाउसिंग फाइनेंस (LIC HFL) ने अपनी सावधि जमा (FD) ब्याज दरों में संशोधन किया है। नई दरें 24 मई 2022 से प्रभावी होंगी। आपको बता दें कि एलआईसी एचएफएल देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी और सरकारी कंपनी एलआईसी की सहायक कंपनी है। आगे इसकी FD की नई ब्याज दरों की जाँच करें।

ब्याज दरें क्या हैं : सभी व्यक्तिगत जमाओं पर ब्याज दरें वर्तमान में 5.60 प्रतिशत से 6.60 प्रतिशत तक भिन्न हैं। जमा न्यूनतम एक वर्ष और अधिकतम 5 वर्ष के लिए उपलब्ध हैं।

कौन आवेदन कर सकता है : निवासी, अनिवासी व्यक्ति, अभिभावक के माध्यम से नाबालिग, एचयूएफ (हिंदू संयुक्त परिवार), साझेदारी फर्म, सहकारी समितियां, व्यक्तियों का संघ, स्वामित्व वाली संस्थाएं, ट्रस्ट, और प्रबंधन द्वारा निर्धारित अन्य लोग इनमें जमा करने के लिए पात्र होंगे।

LIC

न्यूनतम निवेश राशि क्या है : संचयी सार्वजनिक जमा योजना के तहत कार्यकाल के विकल्प 1 वर्ष, 18 महीने, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष हैं। इस योजना में ब्याज वार्षिक रूप से संयोजित किया जाएगा और किसी भी लागू कर की कटौती के बाद मूल राशि के साथ परिपक्वता पर भुगतान किया जाएगा। न्यूनतम निवेश राशि 20,000 रुपये है और उसके बाद आप 1,000 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं।

संचयी सार्वजनिक जमा ब्याज दर

1 वर्ष : 5.60 प्रतिशत
18 महीने : 5.90 प्रतिशत
2 साल : 6.25 प्रतिशत
3 साल : 6.40 प्रतिशत
5 साल : 6.60 प्रतिशत

गैर-संचयी सार्वजनिक जमा : इस योजना के तहत जमाकर्ताओं को मासिक और वार्षिक ब्याज भुगतान के विकल्प मिलेंगे। कार्यकाल के विकल्पों में 1 वर्ष, 18 महीने, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष शामिल हैं। जबकि वार्षिक विकल्प के तहत प्रत्येक वर्ष के 31 मार्च को ब्याज जमा किया जाएगा, इसका भुगतान मासिक विकल्प के तहत महीने की पहली और महीने की 31 तारीख को किया जाएगा।

ये भी पढ़ें   Gold-Silver Price Today : सस्ता हुई चांदी तो महंगा हुआ सोना, जानें लेटेस्ट रेट

गैर-संचयी सार्वजनिक जमा ब्याज दर

  • 1 साल की जमा राशि के लिए मासिक विकल्प: 5.45 प्रतिशत
  • 1 वर्ष के लिए वार्षिक विकल्प: 5.60 प्रतिशत
  • 18 महीने की जमा राशि के लिए मासिक विकल्प: 5.75 प्रतिशत :18 महीने के लिए वार्षिक विकल्प: 5.90 प्रतिशत
  • 2-वर्षीय जमा के लिए मासिक विकल्प: 6.10 प्रतिशत; 2-वर्षीय जमा के लिए वार्षिक विकल्प: 6.25 प्रतिशत
  • 3 साल की जमा राशि के लिए मासिक विकल्प: 6.25 प्रतिशत; 3 साल की जमा राशि के लिए वार्षिक विकल्प: 6.40 प्रतिशत
  • 5 साल की जमा राशि के लिए मासिक विकल्प: 6.45 प्रतिशत; 5 वर्ष जमा करने का वार्षिक विकल्प: 6.60 प्रतिशत

ब्याज कैसे प्राप्त करें : बयाज का भुगतान एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस बैंक खाते में जमा करने की तारीख से चेक या आरटीजीएस/एनईएफटी/आईएमपीएस हस्तांतरण द्वारा किया जाएगा। भुगतान के तरीके के रूप में केवल चेक और ऑनलाइन ट्रांसफर (RTGS/NEFT/IMPS) को ही स्वीकार किया जाएगा। यह ध्यान दिया जा सकता है कि वरिष्ठ नागरिकों को सभी अवधियों पर 20 करोड़ रुपये तक की जमा राशि पर अतिरिक्त 0.25 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगी।