PF Account से पैसा निकालना है बहुत ही आसान, घर बैठे सिर्फ 3-4 दिन में निकालेगा आपके PF का पैसा, अपनाएं ये तरीका

डेस्क : कोरोना संक्रमण की वजह से अनेकों लोगों को परेशानियां हुई। परेशानियों के चलते उनके घर में रखा पैसा ख़त्म हो गया। ऐसे में जो लोग प्राइवेट नौकरी करते हैं या जिन लोगों का खाता सरकार के द्वारा एम्प्लोई पोर्टल पर जमा है वह अपने पैसे को निकाल सकते हैं। बता दें कि कोरोना काल से पहले यह पैसा काफी धीरे- धीरे निकलता था। लेकिन अब इसकी गति तेज हो गई है। ऐसे में अब मात्र 3 दिन के भीतर यह पैसा खाते में आ सकता है। इस पैसे को कोविड-19 एडवांस के रूप में दिया जा रहा है।

कोरोना वायरस साल 2020 से शुरू हुआ था और आज तक वह लोगों की आर्थिक जिंदगी पर ग्रहण बनकर बैठा हुआ है। ऐसे में जिन लोगों के पास एम्पलाई प्रोविडेंट फंड का पैसा जमा है, वह इस पैसे को निकलवा सकते हैं और अपने इस्तेमाल में ला सकते हैं। पीएफ का पैसा एक बेरोजगार व्यक्ति आसानी से निकाल सकता है, जो व्यक्ति 1 महीने से ज्यादा बेरोजगार हो गया है वह अपना 75% तक पैसा निकाल सकता है। लोग इस पैसे को शिक्षा, घरेलू, घर बनवाने एवं शादी विवाह में इस्तेमाल करने के लिए करते हैं।

यदि आप अपना पीएफ का पैसा निकलवाना चाहते हैं तो आपको इस लिंक https://unifiedportalmem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर डालना होगा। इस यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के साथ ही आपको पासवर्ड भी भरना होगा। जब आप पासवर्ड भरेंगे तो आप पीएफ पोर्टल पर पहुंच जाएंगे। इस पोर्टल पर पहुंचने के बाद आपको ऑनलाइन सर्विस का ऑप्शन दिखेगा सर्विस के ऑप्शन पर आपको क्लेम पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप क्लेम (Claim) पर क्लिक करेंगे तो आपको ऑप्शन दिखेगा प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम। इसके बाद यह सारा पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा जिसमें सिर्फ 3-4 दिन लगेंगे।

You cannot copy content of this page