Business

कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! 25 साल की नौकरी पर 50% पेंशन, OPS-NPS नहीं, जानिए- विस्तार से…

Unified Pension Scheme : केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे दे है. सरकार के 23 लाख कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम (Unified Pension Scheme) लागू करने का फैसला किया है, जो मौजूदा NPS के साथ ही लागू रहेगा। UPS के तहत कर्मचारियों को 25 साल काम करने पर पूरी पेंशन मिलेगी।

यूनिफाइड पेंशन स्कीम (Unified Pension Scheme) का मतलब ये है की अगर कर्मचारी ने 25 वर्षों की सेवा दी है तो उसके अंतिम कार्य-वर्ष के 12 माह के औसत मूल वेतन की 50% राशि बतौर पेंशन दी जाएगी। अगर, सेवा काल 10 से 25 वर्षों का है तो पेंशन की राशि समानुपातिक आवंटन के आधार पर तय होगी।

आपको बता दे की यूनिफाइड पेंशन स्कीम (Unified Pension Scheme) एक तरह से पुरानी पेंशन स्कीम की तरह ही होगी, लेकिन अंतर सिर्फ इतना होगा कि Old Pension Scheme में जहां कर्मचारियों को योगदान नहीं देना होता था, UPS में नई पेंशन स्कीम (NPS) की तर्ज पर ही 10% योगदान देना होगा।

मालूम हो की यूनिफाइड पेंशन स्कीम (Unified Pension Scheme) के लिए कर्मचारियों को कोई भी एक्स्ट्रा योगदान नहीं देना होगा, जबकि, केंद्र सरकार की तरफ से पेंशन फंड में योगदान मौजूदा 14 % से बढ़ाकर 18.5% कर दिया गया है। यह साल दर साल महंगाई दर आदि के कारण बढ़ता रहेगा। इससे केंद्र पर वर्ष 2025-26 के दौरान ही 6,250 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। यह योजना 1 अप्रैल, 2025 से लागू होगी।

सुमन सौरब

सुमन सौरब thebegusarai.in वेबसाइट में मार्च 2020 से कार्यरत हैं। लगभग 4 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रहे हैं। बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले हैं। इन्होंने LNMU से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। अपने करियर में लगभग सभी विषयों (राजनीति, क्राइम, देश- विदेश, शिक्षा, ऑटो, बिजनेस, क्रिकेट, लाइफस्टाइल, मनोरंजन आदि) पर लेखन का अनुभव रखते हैं। thebegusarai.in पर सबसे पहले और सबसे सटीक खबरें प्रकाशित हों और सही तथ्यों के साथ पाठकों तक पहुंचें, इसी उद्देश्य के साथ सतत लेखन जारी है।

Related Articles

Back to top button