May 19, 2022

अब कर्मचारी होंगे मालामाल! इस बार महंगाई भत्ता 38% से मिलेगा ज्यादा, जानिए डिटेल में…

sarkari karmchari ka paisa

न्यूज़ डेस्क : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इस बार काफी इजाफा देखा जा सकता है। इससे कर्मचारियों की आमदनी में बृद्धि होगी। बतादें कि AICPI इंडेक्स से आये नंबर्स से पुष्टि हो गया। यह मार्च के महीने में आया। ऐसे में कहा जा रहा है कि महंगाई भत्ता जुलाई-अगस्त में 4% की दर से बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि तीन माह के रिपोर्ट अभी नहीं आया हैं।

RUPEES-SCHEME-TWO-THREE

DA में 4% से अधिक हो सकता है बढ़ोतरी : मार्च 2022 में AICPI Index में बड़ा उछाल देखा गया। इस से अंदाजा लगाया जा सकता है कि महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में बढ़ोतरी होगी। मार्च के महीने में इंडेक्स में 1 प्वाइंट का बढ़ा। ऐसे महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ सकता है। यदि आने वाले अप्रैल-मई और जून के नंबर्स में भी उछाल देखें गए तो DA 4 फीसदी स्व भी अधिक बढ़ने की संभावना है। आसमान छूती महंगाई को देखते हुए आगामी समय में DA में काफी इजाफा देखा जा सकता है। ऐसे में महंगाई भत्ता (DA Hike) 38 फीसदी से आगे निकल सकता है।

rupees-scheme-three

क्या होता है कर्मचारियों को दिए जाने वाला DA : महंगाई भत्ता (Dearness allowance) केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों दिया जाता है। यह कर्मचारियों के उन्हें अपने जीवन स्तर में सुधार करने के लिए मिलता है। महंगाई की मार कर्मचारियों को न झेलना परे, इसलिए भत्ता दिए जाने का प्रावधान है। सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर में कार्यरत कर्मियों को महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनधारकों को महंगाई राहत (Dearness relief) दी जाने की प्रावधान है।

rUPEES CASH