1 जुलाई से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आपके जेब पर पड़ेगा सीधा असर- लगेंगे दोगुना जुर्माना , जानें – डिटेल्स में..

1 July

डेस्क : मौजूद समय मे महंगाई की मार सबको पड़ी है। ऐसे में आने वाले एक जुलाई से आर्थिक लेन-देन से संबंधित कई निमयमों में बदलाव होगा। जिससे आपके जेब पर असर पड़ सकता है। इस परिवर्तन से कई क्षेत्र प्रभावित होंगे। ऐसे में आज हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। ताकि आप आर्थिक नुकसान से बच सकें। तो आइए विस्तार में जानते हैं।

क्रिप्टो निवेशकों को भी टीडीएस भुकतान करना होगा एक जुलाई 2022 के बाद यदि क्रिप्टोकरंसी के लिए ट्रांजैक्शन एक साल में 10 हजार रुपये से अधिक हो जाता है तो उस पर एक फीसदी चार्ज लगेगा। आयकर विभाग ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स के लिए टीडीएस के प्रकटीकरण मानदंडों को अधिसूचित किया है। सभी एनएफटी या डिजिटल मुद्राएं इसके दायरे में आएंगी।

TDS के नियमों में बदलाव 1 जुलाई 2022 से व्यापार से प्राप्त उपहारों पर 10 प्रतिशत की दर से टीडीएस का भुगतान करना होगा। यह टैक्स सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों को देना होगा। वहीं सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को किसी कंपनी के प्रचार के लिए दिए गए वस्तु रखने पर टीडीएस देना होगा वहीं यदि व्व प्रोडक्ट वासप करने की स्थिति में टीडीएस नहीं देना होगा।

लगेंगे दोगुना जुर्माना यदि आप अभी तक अपने पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक नहीं की है तो आपको भारी पड़ सकता है। जुर्माने के साथ इसकी अंतिम तिथि 30 जून है। अभी एक 500 रुपये जुर्माना लगता है। वहीं 1 जुलाई 2022 के बाद यह ज़माना 500 से बढ़ कर 1000 रुपया जुर्माना लगेगा।

दोपहिया वाहनों के दाम बढ़ेंगे यदि आप दो पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको अभी के मुताविक एक जुलाई के बाद से महंगी मिलेगी। वहीं हीरो मोटोकॉर्प ने तो गाड़ी की कीमत बढ़ाने की घोषणा अभी ही कर दिया है। इन वाहनों की कीमत में 3 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है। कंपनी ने सफाई देते हुए कहा कि बढ़ती महंगाई के चलते यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा अन्य कंपनियां भी कीमत बढ़ा सकती है।

ये भी पढ़ें   Bank डूबने पर खाताधारकों का पैसा मिलता है या नहीं? यह जान लीजिए सब कुछ..