राहत! CNG के दाम में आएगी कमी! सरकार ने ल‍िया यह बड़ा फैसला..

cng pump

डेस्क : पेट्रोल- डीजल के दाम के बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में उछाल आने पर लोग परेशान हो रहे हैं। ऐसे में अब पीएनजी और सीएनजी की कीमत पर राहत मिल सकती है। इसके लिए सरकार ने कई उपाय अपनाया है। सरकार ने प्राकृतिक गैस उद्योग और शहर गैस वितरण कंपनी में बाटें हैं, ताकि सीएनजी की कीमत में गिरावट दर्ज की जाए।

पेट्रोलियम मंत्रालय के द्वारा जारी की गई अधिसूचना में गैस वितरकों को आदेश दिया गया। इस आदेश में घरेलू गैस प्रोडक्शन होने वाले गैस का आवंटन में की बात कही गई है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और मुंबई स्थित महानगर गैस लिमिटेड जैसे शहरों में गैस वितरण कंपनियों के लिए आवंटन 1.75 मिलियन क्यूबिक मीटर प्रति दिन से बढ़ाकर 2.078 मिलियन क्यूबिक मीटर कर दिया गया है।

देश में आवंटन को बढ़ाने पर वाहनों और घरेलू गैस के लिए सीएनजी आपूर्ति 94 फीसदी मांग को पूरा करेगा। अब तक 83 फ़ीसदी मांग के साथ आपूर्ति पूरी की जाती रही है। अधिकारियों ने बताया कि गैस वितरक कंपनियों ने आयातित एलएनजी की उच्च कीमत पर व्यवस्था करने की शिकायत की थी। उन्होंने कहा कि इस वजह से सीएनजी और पाइप्ड एलपीजी के कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले बार इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड राजधानी दिल्ली में सीएनजी के दाम में 4 प्रति किलोग्राम बढ़ाएं।जिससे सीएनजी की कीमत 75.61 रुपए हो गई। वहीं वर्तमान मैं दिल्ली की बात करें तो पीएनजी की कीमत 50.59 प्रति SCM है।

ये भी पढ़ें   Bank में आज ही खुलवाएं जनधन खाता, ₹1.30 लाख का होगा फायदा- जानिए पूरा प्रोसेस..