SBI खाता धारक हो जाएं सावधान, 4 बार से ज्यादा एटीएम से ट्रांजेक्शन करने पर काटेंगे 173 रूपए

SBI ATM

ATM का इस्तेमाल अभी के समय में कौन नहीं करता। इसकी मदद से आप किसी भी शहर में हों अपने खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक फर्जी खबरें ज्यादा वायरल हो रही हैं। उसी क्रम में एक ऐसा दावा सामने आया जिसमे बताया जा रहा है कि SBI ATM से 4 बार से ज्यादा बार निकाला पैसा, तो 173 रुपये चार्ज देना होगा। पीआईबी ने इस खबर इस दावे को पूरी तरह से फर्जी करार किया है। SBI ने ऐसा कोई नियम जारी नहीं किया है।

दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल हुए मेसेज में दावा किया गया है कि ‘बचत खाते मे वर्ष मे 40 ट्रांजेक्शन से अधिक होने पर जमा राशि से प्रति ट्रांजेक्शन 57.5 रुपये की कटौती की जाएगी और एटीएम से 4 बार से अधिक पैसा निकालने पर कुल 173 रुपये काटे जायेंगे।’ परेशान न हो इस वायरल दावे को पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) न फर्जी करार दिया है। पीआईबी द्वारा फैक्ट चेक में साफ कर दिया है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्रांजैक्शन संबंधी नियम में कोई बदलाव नहीं किया।

ये हो रहे दावे फिर दूसरे वायरल मैसेज में भी SBI ATM को लेकर दावा किया गया था कि ATM से 4 बार से अधिक पैसा निकलने पर 150 रुपये टैक्स और 23 रुपये सर्विस चार्ज मिलाकर कुल 173 रुपये आपके खाते से बैंक काट लेगी। यहां तक की इस वायरल मेसेज में ये भी दावा किया जा रहा था कि यह नियम 1 जून से बैंक ने लागू कर दिया है।

ये भी पढ़ें   महंगाई से मिलेगी निजात! जल्द सस्ता होगा गेहूं, जानें - कितने गिरेंगे रेट्स?

ये है RBI का नियम PIB फैक्ट चेक ने इन वायरल दावों को फर्जी बताया। मालूम हो एटीएम इस्तेमाल करने को लेकर ऐसा कोई नियम नहीं है। RBI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपने बैंक के ATM से हर महीने 5 मुफ्त ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इसके बाद अधिकतम 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन या कोई टैक्स होने पर वो अलग से देना पड़ेगा।