Saturday, July 13, 2024
Business

Loan नहीं चुकाने पर रिकवरी एजेंट कर रहा है आपको परेशान! तो तुरंत करें ये काम….

Loan : अगर आप घर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको होम लोन भी लेना पड़ सकता है। अक्सर लोगों को होम लोन (Home Loan) लेने के लिए बैंकों के पास जाना पड़ता है या अन्य कोई संस्था होती है जो लोन देती है और इसके साथ ही आपको लंबी प्रक्रिया से गुजरना होता है जिसमें डॉक्यूमेंटेशन से लेकर अन्य चीजे भी शामिल होती है।

आपके सभी डॉक्यूमेंट और सिबिल स्कोर देखने के बाद ही आपको होम लोन दिया जाता है। जो लोग नौकरी कर रहे हैं उन्हें आराम से लोन मिल जाता है और इस समय फ्लैट कल्चर भी बढ़ रहा है जैसे होम लोन की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

इसलिए अगर आपके घर बनाने के लिए या फिर घर के लिए होम लोन (Home Loan) ले रहे हैं तो आपको भी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। अगर आप पर्सनल लोन या होम लोन ले रहे हैं तो आपकी EMI भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कई बार अगर आप लोन चुकाने में असमर्थ रहते हैं तो बैंकों या निजी संस्थाओं द्वारा आपको EMI चुकाने के लिए परेशान किया जाता है।

बैंकों द्वारा भेजे जाने वाले रिकवरी एजेंट आपको डरा धमका कर लोन वसूल करने की कोशिश करते है। लोन रिकवरी एजेंट द्वारा मनमानी करने के कई सारे मामले सामने आते हैं और ग्राहक इसे काफी परेशान भी हो जाते हैं। अगर आपको भी होम लोन (Home Loan) चुकाने के लिए लोन रिकवरी एजेंट बार-बार परेशान कर रहा है और धमका रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको घबराना नहीं है। आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

लोन की किस्त को अगर कोई नहीं चुका पाता है। ऐसे में यह सिविल विवाद के दायरे में आता है। ऐसी स्थिति में डिफॉल्ट के साथ वित्तीय संस्थान किसी प्रकार की मनमानी नहीं कर सकता है। आप लोन रिकवरी एजेंट की शिकायत पुलिस के पास जाकर कर सकते हैं। किसके अलावा आप RBI को भी इसकी लिखित शिकायत दे सकते हैं।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।