Business

शानदार मौका! मोदी सरकार जन औषधि केंद्र खोलने के लिए करेगी 2 लाख की मदद, बस ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी…

Pradhan Mantri Janaushadhi Kendra Scheme :  आज के समय में दवाइयां काफी ज्यादा महंगी हो रही है. क्योंकि लोग भी काफी ज्यादा बीमार हो रहे हैं ऐसे में हर कोई महंगी दवाइयां फ्रॉड नहीं कर पता है इन बातों का ध्यान रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) का निर्माण कर रही है इसके माध्यम से कम दाम में लोगों को दवाइयां मुहैया कराई जाएगी।

सरकार ने यह घोषणा की है कि यदि कोई नया बिजनेस करना चाहता है तो वह प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) खोल सकता है, इस बिजनेस में आपको 20 फीसदी कमीशन मिलेगी साथ ही बिक्री की गई दवाइयों का 15 फीसदी इंसेंटिव भी मिलेगा।

बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार ने तय किए कुछ नियम

सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) खोलने के लिए इन नियमों का पालन करना जरूरी है सरकार उन्हें लोगों को प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) खोलने की इजाजत देती है, जिनके पास डी फार्मा या बी फार्मा का सर्टिफिकेट हो, साथ ही व्यक्ति के पास दुकान खोलने के लिए 120 वर्ग फुट की जमीन भी हो।

केंद्र खोलने के लिए तीन कैटेगरी यानी श्रेणियां तय की गई हैं. पहली कैटेगरी में आते है डॉक्टर, फार्मासिस्ट या रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर, दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट, प्राइवेट हॉस्पिटल और NGO आते हैं, और तीसरी कैटेगरी में ऐसे लोग जिन्हें स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से चुना जाता है।

औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) खोलने के लिए कैसे करें आवेदन

यदि आप प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलना (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra) चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होने जरूरी है जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, फार्मासिस्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, निवास प्रमाण पत्र और आपका मोबाइल नंबर, औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको janaushadhi.gov.in की वेबसाइट पर जा के एक आवेदन फॉर्म भरना होगा, इस आवेदन फार्म को भरने के लिए आपको ₹5000 फीस देनी होगी।

Related Articles

Back to top button