December 7, 2022

Post Office : केवल 10 रुपए से बने लखपति, एक साथ मिलेंगे 16 लाख रुपए-जानिए कैसे?

post office

डेस्क : चंद पैसों में लखपति होने का मन सबका होता है। कुछ ऐसी ही खबर आप लिए हम लेकर आए हैं। आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताते हैं जो केवल 10 साल में ही संबंधित व्यक्ति को 16 लाख रुपए (16 lakh rupees) का मोटा रकम निश्चित तौर से देती है। साथ ही इस स्कीम को लेने की कोई उम्र सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस (Post Office)की ये छोटी बचत योजना (Post Office Small Saving Scheme) में आप छोटा निवेश करके तगड़ा फंड जमा कर सकते हैं। वैसे तो ज्यादातर स्कीम का लेना देना बाजार पर होता है पर ये बाजार पर आधारित नहीं है।

business ideas in 30 thousand rupees

जुड़ने के लिए करें ये काम पोस्ट ऑफिस की RD योजना से जुड़ने के लिए आपको भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र रखना अनिवार्य है। हालांकि इसमें कोई उम्र सीमा नहीं है। इसमें कोई 10 साल का बच्चा भी निवेश शुरू कर सकता है.। मतलब माता पिता अपने 10 साल के बच्चों के नाम से पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर स्कीम से जुड़ सकते हैं। आपको बता दें डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश होती है। जिसके तहत जमाकर्ता कम से कम 5 साल के लिए अपना निवेश करता है। आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है। साथ ही l इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है।

Indian Rupees
Post Office : केवल 10 रुपए से बने लखपति, एक साथ मिलेंगे 16 लाख रुपए-जानिए कैसे? 4

100 रूपए से करें शुरू आपको बता दें इस योजना की कोई भी निवेशक 100 रुपए के साथ खाता खोल सकते हैं और हर महीने कम से कम 10 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। हालांकि आपकी जितनी इच्छा हों आप उतना निवेश कर सकते हैं। उसी हिसाब से आपके पैसों में इजाफा होते रहेगा। इस योजना की खास बात ये है कि अगर योजना के निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके जगह पर नॉमिनी का पूरे पैसे मिलते हैं। साथ ही यदि आप चाहें तो आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   जल्दी डबल करना है पैसा तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें इनवेस्टमेंट, मिलेगा Bank से दोगुना रिटर्न, जानें डिटेल्स