हर वाहन चालक को खर्च करने होंगे Air Bags के लिए इतने रूपए – Nitin Gadkari ने तय की कीमत

nitin gadkari

डेस्क : मारुति के चेयरमैन आर सी भार्गव ने जून में कहा था कि सरकार की उसकी छोटी कारों पर 6 एयरबैग पॉलिसी का असर पड़ सकता है। मारुति की सस्ती हैचबैक हर कार में 6 एयरबैग के नियम के चलते आम लोगों के बजट के बाहर चली जाएगी। जिसके चलते एस-प्रेसो, छोटी बैचबैक जैसे कि ऑल्टो, वैगनआर, स्विफ्ट को बंद करने में संकोच नहीं करेगी।

Nitin Gadkari News

उन्होंने कहा था कि यदि छोटी कार के बेस वैरिएंट में 6 एयरबैग लगाए गए तो फिर उनकी कीमत 60 हजार रुपए तक बढ़ जाएगी। हालांकि, लोकसभा में अब केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक एयरबैग पर आने वाले खर्च के बारे में जानकारी दी है। बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा के प्रश्नकाल के दौरान कारों में एयरबैग्स का मुद्दा उठाया था। केंद्रीय मंत्री से उन्होंने पूछा था कि सरकार ने यह फैसला किया है कि हर कार में कम से कम 6 एयरबैग जरूरी किए जाएंगे। वहीं इसकी ड्राफ्ट नोटिफिकेशन की तारीख इस साल अक्टूबर की है, लेकिन वह अभी तक जारी नहीं हुआ है। कब तक इसका नोटिफिकेशन आएगा, ताकि कंपनियों के लिए 6 एयरबैग की पॉलिसी लागू की जा सके।

नितिन गडकरी ने इस सवाल पर कहा कि एक एयरबैग की कीमत बस 800 रुपए है। सरकार 6 एयरबैग के प्रस्ताव पर विचार कर रही है और इसे जल्द लागू भी किया जाएगा। यह कब तक कार कंपनियों के लिए अनिवार्य होगा,उन्होंने इसके लिए कोई समय सीमा नहीं बताई। मंत्री ने बताया कि हर साल देश में 5 लाख तक सड़क हादसे होते हैं, जिनमें डेढ़ लाख तक लोगों की जानें चली जाती हैं। कार में ड्राइवर और फ्रंट सीट पैसेंजर के लिए एयरबैग जरूरी है। हालांकि एयरबैग का नियम पीछे बैठने वाले लोगों के लिए नहीं है। अब सरकार ने फैसला किया है कि वो एयरबैग को सभी पैसेंजर के लिए लागू करेगी।

ये भी पढ़ें   Indian Railway : अब चुटकियों में बुक कर सकेंगे Confirm Tatkal Ticket, जानिए - आसान तरीका..

अब ऐसे में सवाल ये उठता है कि जब एक एयरबैग की कीमत 800 रुपए है तो फिर कंपनी इस पर 15,000 रुपए क्यों ले रही हैं। आर सी भार्गव के अनुसार, 6 एयरबैग लगाने पर उनकी कीमत 60 हजार रुपए तक बढ़ जाएगी। 2 एयरबैग कार में पहले से होते हैं। यानी अब 4 एयरबैग लगाने का खर्च 15 हजार प्रति एयरबैग के हिसाब से 60 हजार रुपए होगा। गडकरी के मुताबिक़ एक एयरबैग का खर्च महज 800 रुपए है। तो ऐसे में यानी 4 एयरबैक का खर्च 3200 रुपए होता है। अब मान लें कि एयरबैग के साथ कुछ सेंसर, सपोर्टिंग एक्सेसरीज भी लगाई जाती है तब 400 से 500 रुपए के करीब एक एयरबैग का खर्च बढ़ सकता है। यानी एक एयरबैग का खर्च बढ़कर 1300 रुपए हो सकता है और 4 एयरबैग का खर्च 5200 रुपए। तो अब कंपनी के 60,000 रुपए बताने के पीछे क्या वजह है।