5 February 2023

LPG Cylinder : गैस सिलेंडर को लेकर जारी हुए नए नियम, अब मिलेगी सब्सिडी का पैसा…

LPG Cylinder

LPG Cylinder : आम जनता के लिए एक बड़ी खबर है। अगर आप भी गैस सिलेंडर (LPG Cylinder ) का इस्तेमाल करते हैं तो जानिए आप एक साल में कितने सिलेंडर ले सकते हैं। इसके नए नियम जारी किए गए हैं। आइए यहां जानते हैं कि आप एक साल में कितने सिलेंडर के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सिलेंडरों की निश्चित संख्या : आपको बता दें कि अब से ग्राहकों के लिए रसोई गैस सिलेंडर की संख्या तय कर दी गई है। अब से कोई भी ग्राहक एक साल में सिर्फ 15 सिलेंडर ही बुक कर सकता है। यानी अब आप एक साल में 15 से ज्यादा सिलेंडर नहीं ले पाएंगे। वहीं,आप एक महीने में 2 से ज्यादा सिलेंडर नहीं ले सकते हैं।

निश्चित माह कोटा : इस सिलेंडर को लेने के लिए नए नियम बनाए गए हैं,अब तक सिलेंडर लेने के लिए महीनों या सालों का कोई कोटा तय नहीं था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक साल में सब्सिडी वाले सिलेंडरों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है,अगर आप 15 सिलेंडर लेते हैं तो 12 पर ही सब्सिडी मिलेगी।

अक्टूबर में जारी हुई नई दरें : आईओसी के मुताबिक, 1 अक्टूबर से गैस के नए दाम जारी किए गए हैं,जिसके बाद दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 1053 रुपये,मुंबई में 1052.5 रुपये,चेन्नई में 1068.5 रुपये और कोलकाता में 1079 रुपये है।