4 February 2023

Post Office : महज 1000 रुपये का निवेश कर मैच्योरिटी पर पाएं 14 लाख रुपये, चेक करें डिटेल्स

post office

डेस्क : ऐसी कई डाकघर योजनाएं हैं जो अच्छे रिटर्न की पेशकश करती हैं जो शॉर्ट टर्म प्लान से लेकर लंबी अवधि के निवेश तक होती हैं। जो लोग कम जोखिम के साथ अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं,वे डाकघर की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। इसका बाजार के उतार-चढ़ाव से कोई लेना-देना नहीं है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना एक ऐसी पॉलिसी है जो अधिक रिटर्न देती है।

जैसा कि नाम से पता चलता है,SCSS नागरिकों के लिए डाकघर द्वारा शुरू की गई योजना है। 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के निवेशक केवल SCSS में ही खाता खोल सकते हैं। आप तब भी पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं यदि आपके पास स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) का विकल्प है।

SCSS के तहत किए गए निवेश पर 7.4 प्रतिशत ब्याज दे कर रहा है। यह योजना हाल के सेवानिवृत्त लोगों के लिए बिल में फिट हो सकती है क्योंकि निवेश नीति में एकमुश्त निवेश करना पड़ता है।

निवेश करने वालो को ब्याज के साथ निवेशित मूलधन मिलता है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि केवल 1000 रुपये है।

निवेशकों को 5 साल में 14 लाख रुपये कैसे मिल सकते हैं? : परिपक्वता के समय 14 लाख रुपये प्राप्त करने के लिए निवेशकों को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में न्यूनतम 10 लाख रुपये का निवेश करना होगा ताकि आप 7.4% ब्याज दर पर 14,28,964 रुपये प्राप्त कर सकें।

कुल 14,28,964 रुपये में से 4,28,964 रुपये निवेश पर ब्याज है जबकि 10 लाख रुपये आपकी निवेशित राशि है। वरिष्ठ नागरिक बचत खाते में अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है।

अगर आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में खाता खोलने की तैयारी कर रहे हैं,तो आप 1 लाख रुपये तक नकद जमा कर सकते हैं। अगर आप 1 लाख रुपये से अधिक का निवेश करने की योजना बना रहे हैं,तो आपको एक चेक प्रस्तुत करना होगा।