Friday, July 19, 2024
Business

अब Google Pay पर मिलेगा Loan, जानें- किसे और कितना मिलेगा कर्ज…..?

Google Pay : आज आम आदमियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है कि जो लोग बैंकों में लोन लेने के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं, अब उनको टेक कंपनी Google के पेमेंट ऐप Google Pay द्वारा आसानी से लोन दिया जायेगा।

इसके लिए कंपनी ने भारतीय बैंकों और वित्तीय संस्थानों से भी कॉन्ट्रैक्ट कर लिया है। Google Pay कंपनी अब छोटे व्यापारियों को सैशे लोन देगी, जो 15,000 रुपये से शुरू होगा। इसके लिए हर महीने आपको 111 रुपये की EMI चुकानी होगी। इसके लिए Google Pay ने DMI फाइनेंस से हाथ मिलाया है।

आपको बता दे कि गूगल पे ने व्यापारियों को क्रेडिट लाइन उपलब्ध कराने के लिए ePayLater के साथ समझौता किया था। इससे कंपनी व्यापारियों की वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करना चाहती है। इसके साथ ही Google Pay ने ICICI बैंक के साथ भी करार किया है ताकि वह UPI पर क्रेडिट लाइन दे सके।

इसके साथ ही पर्सनल लोन को बढ़ावा देने के लिए Google Pay ने Axis बैंक के साथ समझौता किया है। अगर Google पहले छोटे व्यापारियों को लोन देता है तो इससे फाइनेंसियल मार्केट में उसे जगह मिलेगी। देखा जाये तो इस समय भारतपे और Paytm जैसी बड़ी पेमेंट कंपनी व्यापारियों को ऐसी सुविधा दे रही है।

क्या होता है सैशे लोन?

आपको बता दे कि सैशे लोन एक तरह से कम समय के लिए कम राशि वाले लोन होते है जो प्री-अप्रूव्ड लोन होते है। ऐसे में ये लोन तुरंत ही मिल जाते है। ये लोन आपको 10,000 रुपये से शुरू होते है जिन्हें चुकाने के लिए 7 से 12 महीने का समय दिया जाता है। लेकिन आपको सैशे लोन के लिए कोई लोन ऐप डाउनलोड करना पड़ सकता है। इसके लिए अभी तक ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है।

हालांकि पिछले साल RBI ने UPI के साथ ग्राहक को रूपे क्रेडिट कार्ड लिंक करने की अनुमति दी थी। ऐसे में RBI UPI के जरिये कम वैल्यू वाले लोन को बढ़ावा देना चाहता है।

Durga Partap

दुर्गा प्रताप पिछले 1 सालों से बतौर Editor में के रूप में thebegusarai.in से जुड़े। इन्हें बिजनेस, ऑटोमोबाइल्स और खेल जगत से जुड़ी खबरे को गहराई से लिखने में काफी दिलचस्पी है। पिछले 5 साल से वह कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में लगातार योगदान देते रहे हैं। दुर्गा ने MDSU से BCA की पढ़ाई पूरी की है।